Responsive Ad Slot

Latest

latest

बड़ी खबर: 18 प्लस का वैक्सीनेशन आज 5 मई से, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन है तो यहाँ जाइये वेक्सीन लगवाने

बुधवार, 5 मई 2021

/ by Vipin Shukla Mama
शिवपुरी। जिले सहित प्रदेश में 18 साल से लेकर 44 साल की आयु वर्ग 
 के लोगों के लिए आज 5 मई से निशुल्क वेक्सिनेशन शुरू होने जा रहा है। रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन होगा तभी आप पहले चरण में 5 से 15 मई तक वेक्सीन लगवा सकेंगे। सेंटर पर सरकार ने पल्स ऑक्सीमीटर एवं इंफ्रारेड थर्मोमीटर से स्क्रीनिंग करने के निर्देश भी दिए हैं।
ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन आप कोविड पोर्टल या आरोग्य सेतु मोबाइल एप पर कर सकते हैं। ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। सप्ताह में सिर्फ चार दिन वेक्सीन लगेगी। 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगना शुरू हो रही है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्य प्रदेश ने स्पष्ट गाइडलाइन और निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही अब मध्यप्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत सभी सरकारी संस्थाओं में सिर्फ 4 दिन ही वेक्सिनेशन होगा। यह सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को लगेगी। नियमित टीकाकरण सत्र मंगलवार एवं शुक्रवार को केवल शासकीय मेडिकल कॉलेज और जिला चिकित्सालय में आयोजित होंगे।
(शिवपुरी में यहां जाकर कराइये वेक्सिनेशन)
दिशा निर्देश जारी
18 प्लस के लिये निर्देश जारी हुए हैं। जिनमें 1 मई 2003 के पूर्व जन्में सभी लोग पात्र होंगे। इन्हें ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु मोबाइल एप के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं। ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा। 5 मई से लेकर 15 मई तक वेक्सिनेशन होगा। कोवैक्सीन का ही उपयोग किया जाएगा। साथ ही नॉन कोविड ट्रीटमेंट सेंटर शासकीय स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, कम्युनिटी हॉल में ही वेक्सिनेशन आयोजित किए जाएंगे। खर्च का हिसाब अलग से रखा जाएगा। केंद्रों पर एईएसआई प्रबंधन के निर्देशों का पालन किया जाना आवश्यक होगा। कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य रहेगा। टीकाकरण के लिए आने वाले सभी नागरिकों की पल्स ऑक्सीमीटर एवं इंफ्रारेड थर्मोमीटर से स्क्रीनिंग की जाएगी।


कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129