Responsive Ad Slot

Latest

latest

विकासखण्डों में हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं का विशेष शिविर 26 को

गुरुवार, 25 अगस्त 2022

/ by Vipin Shukla Mama
शिवपुरी 25 अगस्त 2022। म.प्र.शासन द्वारा एचआरपी योजना अंतर्गत प्रसव में उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष स्वास्थ्य जांच परीक्षण शिविर का अयोजन जिला चिकित्सालय सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर किया है। 
जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एनएस चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि म.प्र. शासन मातृ मृत्यु में कमि लाने के लिए हर संभव उपाय कर रहा है। विभाग द्वारा गर्भवती महिलाओं को जहां घर से अस्पताल तक लाने के लिए जननी एक्सप्रेस का संचालन किया जा रहा है वहीं महिला के गर्भधारण करते ही तत्काल पंजीयन और हर हाल में कम से कम दो जांच विशेषज्ञ चिकित्सक से कराने के निर्देश दिए गए हैं। जिसके तहत शिवपुरी जिले में उच्च जोखिम वाली ऐसी गर्भवती महिलाएं जिनका वीपी अधिक या कम रहता हो, जिन्हें शुगर की बीमारी हो, जिनकी उचाई कम हो, जिनका पूर्व प्रसव आपरेशन से हुआ हो, जिन गर्भवतियों में रक्त की कमि हों के लिए प्रत्येक माह की 9 तारीख को विशेष शिविरों का आयोजन किया जाता है इसी के साथ अब शासन ने प्रत्येक शुक्रबार को भी विशेष स्वास्थ्य शिविर आयोजन के निर्देश दिए है। 
डॉ एनएस चौहान ने बताया कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन के मार्गदर्शन में कल दिनांक 26 अगस्त 2022 को जिला चिकित्सालय शिवपुरी सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं के लिए स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।
कहां किस विशेषज्ञ की लगी डयूटी
जिला चिकित्सालय- डॉ मोना गुप्ता
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सतनवाडा- डॉ अंजना जैन
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बदरवास- डॉ प्रतिज्ञा जैन
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र करैरा- डॉ नीलम अहिरवार
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नरबर- डॉ स्वाती गोयल
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पिछोर - डॉ ब्रजेश शर्मा








कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129