Responsive Ad Slot

Latest

latest

धमाका ग्रेट: हार्टफुलनेस ध्यान से तनावमुक्त रहने पुलिस कर्मियों को दिया एक माह का प्रशिक्षण, सत्र का भव्य समारोह के साथ हुआ समापन

सोमवार, 29 अगस्त 2022

/ by Vipin Shukla Mama
शिवपुरी। मध्य प्रदेश पुलिस विभाग ने ध्यान एवं योग के माध्यम से अपने कर्मचारियों में बेहतर मानसिक स्वास्थ्य, तनाव मुक्त जीवन और कार्यक्षमता में वृद्धि करने का दायित्व  हार्टफुलनेस संस्था को दिया है। पिछले एक माह से चल रहे इस कार्यक्रम का रविवार 28 अगस्त को शिवपुरी में समापन हुआ।समापन के अवसर पर सभी ट्रेनीस को      हार्टफुलनेस संस्था के स्थानीय ध्यान केंद्र कलेक्टर कोठी रोड शिवपुरी  स्थित पार्थ अकेडमी द्वारा स्नेहभोज हेतु आमंत्रित किया गया।  जिसमें पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारीगण RI श्री भारत सिंह यादव जी , सूबेदार श्री भानु प्रताप सिंह जी एवं स्टेनो एस पी श्री आशीष पटेरिया जी सहित पत्रकारगण  उपस्थित थे।सभी का हार्टफूलनेस मेथड का साहित्य और प्लांट देकर सम्मान किया गया।
- समापन समारोह में हार्टफुलनेस प्रशिक्षक एवं पार्थ अकेडमी संचालक आलोक शर्मा जी ने आध्यात्म से संबंधित विचार सभी के साथ साझा किए। वर्तमान समय में ध्यान और आध्यात्म की आवश्यकता के बारे में बताया । आध्यात्म स्वयं से जुड़ने का और अपने अंदर ईश्वर को खोजने का मार्ग है। क्योंकि ईश्वर तो सर्वव्यापी है वह हमारे बाहर भी है और हमारे अंदर भी है अतः उसे हार्टफुलनेस मेथड के द्वारा कैसे ह्रदय में खोजा जा सकता है के बारे में बताया।
कार्यक्रम के दौरान डीआईजी इंदौर श्रीमती रुचि वर्धन का वीडियो दिखाया गया जिसमें
उन्होंने हार्टफुलनेस मेथड का पुलिस विभाग में कार्यरत लोगों को तनाव मुक्त रहने में किस प्रकार सहायक है पर वार्ता दी है।
समापन समारोह में रिलैक्सेशन और ध्यान ,  सेल्स टैक्स इंस्पेक्टर एवं हार्टफुलनेस प्रशिक्षक श्री अमित यादव जी ने कराया । 
स्टेट टैक्स ऑफिसर जया शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया। टीम  के अन्य सदस्य श्री प्रकाश रघुवंशी (रिटायर्ड एसडीओ जल संसाधन) श्री मनोज गुप्ता (सब इंजीनियर शिक्षा विभाग) कार्तिक
जैन, प्रदीप रावत, अर्जुन श्रीवास्तव, जिनेन्द्र रघुवंशी सभी  ने इस कार्यक्रम में विशेष योगदान दिया।
उल्लेखनीय है कि
- वैश्विक शांति , भाईचारा और मानवीय मूल्यों के विकास हेतु सन 1945 में स्थापित  संस्था हार्टफुलनेस पिछले 75 वर्षों से निरन्तर  160 से अधिक  देशों के  विभिन्न धर्म , जाति , सम्प्रदाय के व्यक्तियों को अपनी निःशुल्क ध्यान पद्धति के माध्यम से सेवाएं प्रदान कर मानवता के विकास में अपना अमूल्य योगदान दे रहा है । 
- इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में हार्टफुलनेस संस्था की टीम ने ट्रेनीज़ को ब्राइटर माइंड्स प्रोग्राम की भी जानकारी दी। 
यह एक सम्पूर्ण मष्तिष्क कल्याण कार्यक्रम है। 
- ब्राइटर माइंड्स के द्वारा बच्चों में एकाग्रता , स्मरण शक्ति , आत्मविश्वास , निर्णय लेने और  संज्ञानात्मक क्षमता आदि  में वृद्धि होती है। 
- विदित हो कि ,  शिवपुरी के स्थानीय हार्टफुलनेस निःशुल्क ध्यान केंद्र एवं ब्राइटर माइंड्स क्लासेस -  पार्थ अकेडमी , कलेक्टर कोठी रोड , शिवपुरी  पर संचालित हैं । 
*एक नज़र में* 
- शिवपुरी में हार्टफुलनेस संस्था विगत कई वर्षों से अनेक शासकीय , अशासकीय संस्थानों जैसे- CRPF ,  ITBP,  IB , SAF ,  स्कूल ,  कॉलेज आदि में  व्यक्तियों को तनाव मुक्त जीवन , एकाग्रता , व्यक्तित्व विकासआदि से संबंधित तकनीकें  ध्यान एवं योग के माध्यम से निःशुल्क सिखा रही है । इसी क्रम में आगामी माह सितंबर SAF में
ट्रेनीस को तनाव मुक्त होने एवं कार्य क्षमता में वृद्धि का प्रशिक्षण देने  हेतु  हार्टफुलनेस संस्था को आमंत्रित किया गया है।
प्रधान आरक्षक छविराज मिश्रा ने माउथ आर्गन की दी शानदार प्रस्तुति
नगर के एसडीओपी कार्यालय में रीडर प्रधान आरक्षक छविराज मिश्रा ने कार्यक्रम के दौरान माउथ आर्गन की शानदार प्रस्तुति दी।
वे पुलिस सेवा की व्यस्तता के बावजूद एक बेहतरीन कलाकार भी हैं और बांसुरी के अलावा माउथ आर्गन पर भी कमाल दिखाते हैं। अक्सर पुलिस के मेगा कार्यक्रम में उनकी प्रस्तुति लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच लेती हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129