Responsive Ad Slot

Latest

latest

धमाका डिफरेंट: अमर शहीद शिवराम हरि ‘राजगुरु’ के साथ आज डबरा में जन्मे कलेक्टर कार्यालय शिवपुरी में पदस्थ स्टेनो मोनू शर्मा का भी जन्मदिन है, ध्यान से देखिए दोनों के चेहरे ठीक हम शक्ल

बुधवार, 24 अगस्त 2022

/ by Vipin Shukla Mama
शिवपुरी। स्वातंत्र्य समर की सबसे प्रखर व ऊर्जित त्रिमूर्ति के सुप्रसिद्ध चेहरे अमर शहीद शिवराम हरि ‘राजगुरु’ जी का आज जन्मदिन है। अमर शहीद राजगुरू का जन्म आज के ही दिन 24 अगस्त 1908 को हुआ था। उन्हीं के जन्मदिवस के दिन यानि आज के ही दिन 24 अगस्त को ग्वालियर जिले की डबरा तहसील में देशभक्ति की संकल्पना को साकार करने वाले दृढ-प्रतिज्ञ, राष्ट्रवादी विचारों से ओत-प्रोत कलेक्टर कार्यालय शिवपुरी में पदस्थ स्टेनो श्री मोनू शर्मा जी का भी आज जन्मदिन है। पुनर्जन्म की परिकल्पना को मानें तो नीचे दिये गये छायाचित्र में दोनों की शक्ल काफी मिलती जुलती है। एक ही तिथि को जन्मे मोनू शर्मा काफी प्रतिभावान रहे हैं। ये उनकी छटवीं शासकीय नौकरी है। भारतीय डाक विभाग, मध्य प्रदेश पुलिस, जिला न्यायालय उज्जैन, स्टेनोग्राफर, वरिष्ठ वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केंद्र राजगढ़, रीवा, नीमच कलेक्ट्रट कार्यालय में स्टेनो के पद पर चयन उपरांत वर्तमान में शिवपुरी कलेक्टर कार्यालय में पदस्थ हैं। मातृभूमि के प्रति आपका अनन्य समर्पण इस देश की युवाशक्ति के लिए सदैव एक स्पष्ट और प्रणम्य प्रेरणा-स्त्रोत बना रहेगा। 
आज जब इस खास दिन पर धमाका संपादक विपिन शुक्ला ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी तो चिरपरिचित मुस्कान अधरों पर बिखेरते हुए मोनू शर्मा ने कहा........
पथ चाहे जैसा भी हो, प्रतिकूलताएं चाहे जैसी भी हों पर नियति नियोजित ये खूबसूरत स्मृतियां हर सफर की सारी थकान सदा बड़ी सरलता से विस्मृत कर देती हैं। 
ये यादगार चित्र जो आप देख रहे हैं, जम्मू-कश्मीर यात्रा के दौरान जम्मू स्थित शहीद चौक पर अमर हुतात्माह के साथ लिया गया, जो मोनू को जीवन में सदैव अग्रणी रहने और मातृभूमि के लिए कुछ करते रहने के लिए प्रेरित करता है।









कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129