Responsive Ad Slot

Latest

latest

धमाका बड़ी खबर: ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउंडेशन ने शिवपुरी में "पोषण की घंटी, कुपोषण से छुट्टी" अभियान के साथ की पोषण माह की शुरुआत

सोमवार, 29 अगस्त 2022

/ by Vipin Shukla Mama
 यह अभियान समाज में स्वास्थ्य व पोषण में सुधार लाने के बारे में जागरुकता बढ़ाने पर केंद्रित है
* ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउंडेशन ने मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में चिन्हित वनों में कुपोषण का दर 60 प्रतिशत और किशोरियों में 42 प्रतिशत तक कम किया, ग्वालियर जिले में क्रमश: 45 प्रतिशत और 29 प्रतिशत तक कम किया
*2023 तक दोनों जिलों में अपनी पहुँच 30,000 से बढ़ाकर 65,000 लाभार्थियों तक ले जाने का लक्ष्य है
मध्य प्रदेश, 29 अगस्त, 2022: पोषण माह के अवसर पर, ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउंडेशन (बीएनएफ) ने मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले के आदिवासी गाँव, सुरवाया में जिलाधीश श्री अक्षय कुमार सिंह के मार्गदर्शन में एवम जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग श्री डी.के. सुंदरियाल, ग्रामीण आजीविका मिशन के डायरेक्टर डॉ अरविंद भार्गव, बीआरसीसी अंगद सिंह तोमर, केशव गोयल परियोजना अधिकारी
 एवं शक्तिशाली महिला संगठन समिति के रवि गोयल एवम प्रतिनिधियों और अन्य जिलाधिकारियों की मौजूदगी में पोषण की घंटी, कुपोषण से छुट्टी' अभियान का भव्य शुभारंभ किया।
 इस अभियान का उद्देश्य समाज में प्रतिभागिता और व्यवहार में परिवर्तन को प्रोत्साहित कर पोषण के स्तर में सुधार लेकर आना है। इस कार्यक्रम में उन महिला परिवर्तनकर्ताओं (बीएनएफ सुपोषण सखी), आंगनवाडी एवं आशा कार्यकर्ताओं तथा माताओं को अपने गांव में कुपोषण को कम करने में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए सम्मानित किया गया। श्री विजय बाधवानी, सीएसआर, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने शिवपुरी जिले में कुपोषण को कम करने के लिए जिला प्रशासन और स्थानीय साझेदारों के साथ किए जा रहे विभिन्न प्रयासों एवं अभियानों के बारे में जानकारी दी।
(जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग श्री डी.के. सुंदरियाल कार्यक्रम की जानकारी देते हुए)
ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउंडेशन ने हाल में 12 वर्ष पूर्ण किए। बीएनएफ चार सामरिक स्तंभों
में मुख्य रूप से काम करता है - पहचान करना, उपचार करना, रोकथाम करना और कायम रखना। आंगनबाड़ी केन्द्रो, स्कूलों और सामुदायिक स्तर पर काम करने वाले एक बहुआयामी दृष्टिकोण के साथ किए जा रहे ये प्रयास न केवल कुपोषित बच्चों पर बल्कि उस पूरे परिवेश पर केंद्रित है जिनमें बच्चों का विकास होता है। इन प्रयासों का उद्देश्य जीवन चक्र में कुपोषण का समाधान कर स्थायी प्रभाव उत्पन्न करना है। परियोजना के माध्यम से पोषण में सुधार लाने के लिए गर्भावस्था के दौरान आहार और विधियों पर जागरूकता, स्तनपान के दौरान बच्चों की समुचित देखभाल, पर्याप्त पूरक आहार, पोषण वाटिका लगाना, अतिरिक्त पोषण आहार प्रदान कराना, वृद्धि निगरानी और किशोरियों के पोषण से संबंधित गतिविधियां की जाती है। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य शिविर, जल एवं स्वच्छता साम्रगी प्रदान करना, आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्ताओं के क्षमता सम्बर्धन करना भी शामिल है, ताकि उनकी सेवाओं की गुणवत्ता और कवरेज में सुधार हो।इसके साथ ही, कुपोषण की रोकथाम के लिए समुदाय की सहभागिता को बढ़ावा दिया जाता है। इसके लिए सामुदायिक महिला परिवर्तनकर्ताओं, "सुपोषण सखियों को अपने समुदाय को कुपोषण मुक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए सशक्त बनाया जा रहा है। इन सुपोषण सखियों को अपने समुदायों के लिए काम करने की उनकी रुचि और इच्छा के आधार पर चुना जाता है और ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउंडेशन की टीम द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है, ताकि वो अपने समुदायों में उन बच्चों की पहचान कर सकें, जो कम वजन, बीमारी, सुस्ती, वृद्धि न होने आदि लक्षणों को प्रदर्शित करते हैं और उनके बारे में आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं को सूचना देना। उन्हें गर्भवती और धात्री महिलाओं के साथ काम करने तथा आहार, विधियों एवं सेवाओं के मामले में सकारात्मक व्यवहारों को प्रोत्साहित करने के लिए भी प्रशिक्षित किया जाता है।
इस परियोजना की गतिविधियां महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग और अन्य साझेदारों के साथ गठबंधन में क्रियान्वित की जाती हैं। शिवपुरी और ग्वालियर में 100 से ज्यादा गाँवों व झग्गीयो में 300 से ज्यादा प्रशिक्षित सुपोषण लखियों के साथ सहयोगात्मक प्रयासों से पिछले एक साल में 5 साल से कम उम्र के 1500 से ज्यादा चिन्हित कुपोषित बच्चों और 500 किशोरियों को कुपोषण मुक्त किया गया है।
शिवपुरी में आए परिवर्तन के बारे में श्री देवेंद्र सुंद्रियाल, डीपीओ, शिवपुरी ने कहा, "इस परियोजना से हमने जो सकारात्मक परिणाम हासिल किए है उसका मुख्य कारण अच्छा तालमेल और सबकी सहभागिता है। ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउंडेशन के सहयोग से हम इस दिशा में आगे कदम बढ़ा रहे हैं और जागरुकता बढ़ाने तथा सकारात्मक व्यवहार को प्रोत्साहित करने के लिए पोषण की घंटी, कुपोषण से छुट्टी' अभियान शुरू कर रहे है।"
जब उक्त संबंध में शिवपुरी के जिलाधीश श्री अक्षय कुमार सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा, "मुझे जिले को कुपोषण मुक्त करने के लिए ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउंडेशन के सहयोग एवं इन संगठित प्रयासों का प्रभाव को देखकर खुशी हो रही है। घोषण की घंटी, कुपोषण से छुट्टी' एक विशेष अभियान है, जो लोगों की भागीदारी बढ़ाएगा और समुदायों के बीच पोषण के बारे में जागरुकता बढ़ाकर कुपोषण को कम करेगा। " इस अवसर पर ब्रिटानिया इंडस्टीज़ लिमिटेड के प्रवक्ता ने बताया, "ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउंडेशन की परियोजना का मुख्य उददेश्य बच्चों, किशोरियों और महिलाओं में कुपोषण को दूर करना है। शिवपुरी में हमारे प्रयासों द्वारा बच्चों के कुपोषण में 60 प्रतिशत कमी और किशोरियों में 42 प्रतिशत कमी लायी गई तथा ग्वालियर में क्रमश: 45 प्रतिशत और 29 प्रतिशत कमी लाने में सफलता मिली। मध्यप्रदेश में ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउंडेशन को कुपोषण कम करने में सबसे बड़ी सफलता मिलने का कारण यह है कि हमने अपनी रणनीतियों को स्थानीय वातावरण में समायोजित किया, महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग की नीतियों व कार्यक्रमों का अपने परियोजनाओं में समावेश किया, साथ ही समुदाय की महिलाओं को सक्रिय साझेदारी के लिए प्रोत्साहित एवम् सशक्त किया, जिससे परियोजना का प्रभाव कई गुना बढ़ गया। इन जिलों में कुपोषण से मुक्ति पर केन्द्रित प्रयासों को आगे ले जाने के लिए हम अपनी पहुँच 30,000 से बढ़ाकर 65,000 लाभार्थियों तक कर रहे हैं, ताकि ज्यादा बच्चों, किशोरियों और महिलाओं को इसका लाभ मिल सके।"
आइए जानिए करीब से क्या हैं ब्रिटानिया
ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड इंडिया के बारे में
100 साल से अधिक की विरासत और 11,000 करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार के साथ, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज भारत की सबसे बड़ी बेकरी फूड्स कंपनी है और भारत के पसंदीदा ब्रांडों जैसे गुड डे, टाइगर, न्यूट्रीचॉइस, मिल्क बिकिस, मैरी गोल्ड, लिटिल हार्ट्स और अन्य का उत्पादन करती है। आधे से अधिक भारतीय घरों में मौजूद है। कंपनी उत्तरी अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका, दक्षिण पूर्व एशिया और जीसीसी के 80 से अधिक देशों में मौजूद है और एक वर्ष में 1 नए भूगोल की गति से बढ़ रही है। ब्रिटानिया और उसके प्रमुख ब्रांडों को मिलवर्ड ब्राउन, आईएमआरबी और डब्ल्यूपीपी ग्रुप जैसे प्रतिष्ठित संगठनों द्वारा आयोजित विभिन्न उपभोक्ता और उद्योग सर्वेक्षणों में भारत के सबसे भरोसेमंद, मूल्यवान और लोकप्रिय ब्रांडों में नियमित रूप से वोट दिया जाता है।
About the Britannia Industries Ltd. India
With over a 100-year legacy and a turnover of over INR 11,000 crore, Britannia Industries is India's largest Bakery Foods Company and produces India's favourite brands like Good Day, Tiger, NutriChoice, Milk Bikis, Marie Gold, Little Hearts, and others and is present in over half of Indian households. The company is present in more than 80 countries across North America, Europe, Africa, Southeast Asia, and GCC and is growing at the pace of 1 new geography a year. Britannia and its flagship brands are routinely voted amongst India's most trusted, valuable and popular brands in various Consumer and Industry surveys conducted by prestigious organizations like Millward Brown, IMRB, and WPP Group, among others.
About Britannia Nutrition Foundation








कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129