Responsive Ad Slot

Latest

latest

धमाका ग्रेट: यातायात सप्ताह, यातायात पुलिस पहुंची शैक्षणिक संस्थानों में फिर यातायात संबंधी दी जानकारी, हेलमेट को लेकर क्या कहा प्रभारी यादव ने सुनिए

गुरुवार, 25 अगस्त 2022

/ by Vipin Shukla Mama
Shivpuri। यातायात सप्ताह के चौथे दिन यातायात पुलिस द्वारा शैक्षणिक संस्थानों में जाकर यातायात शिक्षा संबंधी जानकारी दी गई। शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 1 एवं शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आदर्श नगर में जाकरबच्चों को यातायात नियमों की जानकारी दी गई एवं उन्हें पालन करने के लिए भी कहा गया। खास बात यह रही कि उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 1 में शिवपुरी जिले के सभी शिक्षक आए हुए थे।
उनके साथ यातायात शिक्षा पर चर्चा हुई जिसमें यातायात प्रभारी श्री रणवीर सिंह यादव द्वारा बताया गया कि अगर शिक्षक बच्चों को यातायात के नियमों की जानकारी दें तो यह एक अच्छा कदम हो सकता है। क्योंकि बच्चे शिक्षकों की बात बहुत अच्छे से सुनते हैं एवं मानते भी हैं। यातायात प्रभारी द्वारा बताया गया कि पहले शिक्षक यातायात नियमों का पालन करें और बच्चों से भी करवाएं। सभी शिक्षकों ने आश्वस्त किया कि वे अपने अपने स्कूल में जाकर बच्चों को यातायात शिक्षा का महत्व समझाएंगे एवं पालन भी कराएंगे। जिससे यातायात शिक्षा का प्रचार प्रसार बहुत अच्छे से हो पाएगा। इस दौरान उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य श्री विवेक श्रीवास्तव एवं उनकी टीम, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती अनीता खंडेलवाल ,सूबेदार अरुण जादौन ,सूबेदार नीतू अवस्थी, सूबेदार प्रियंका घोष एवं थाना यातायात का स्टाफ  मौजूद था।
हेलमेट होता तो बच जाती इन हजारों की जान
यातायात प्रभारी यादव ने दुर्घटना में मृत लोगों के आंकड़ों पर आधारित बात करते हुए बताया की ये सभी आज जिंदा होते अगर हेलमेट लगाया होता। भले ही अंग भंग होता लेकिन मरते नहीं। इसलिए हेलमेट की अनिवार्यता को समझिए। हम हेलमेट लगाने से बचते हैं जबकि उससे हमारी जान बच सकती हैं।
हेलमेट की क्वालिटी भी बेहतरीन होनी चाहिए। कई लोग महंगा मोबाइल तो लेते हैं लेकिन हेलमेट सस्ता तलाशते हैं। जान से बढ़कर कुछ नहीं इसलिए हेलमेट लगाकर ही वाहन चलाएं। 
प्राचार्य विवेक श्रीवास्तव ने कहा, सभी को कार चलाते समय सीट बेल्ट जरूर लगाना चाहिए
प्राचार्य विवेक श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि सभी को कार चलाते समय सीट बेल्ट का उपयोग करना चाहिए जब मैं साउथकोरिया गया था तो साउथ कोरिया में कारों के साथ साथ बसों में, बस की प्रत्येक सीट पर लास्ट तक सीट बेल्ट लगाना कंपलसरी है 
आपने बताया की किसी वाहन को  ओवरटेक करते समय हमेशा वाहन के राइट साइड से निकलना चाहिए। 
जिले भर के शिक्षकों को दिए टिप्स
प्राचार्य विवेक श्रीवास्तव ने उत्कृष्ट स्कूल में जारी नवीन शिक्षकों के ट्रेनिग के दौरान यातायात प्रभारी यादव से उन्हे भी टिप्स देने कहा। जिस पर यादव ने उन्हे नियम समझाए और कहा की शिक्षक बच्चों को यातायात के नियमों की जानकारी दें तो उन्हे बात गंभीरता से समझ आएगी। गुरु से मिला ज्ञान उनके लिए अमूल्य होता हैं। जिले भर में शिक्षक बच्चों को यातायात के नियम समझाए यह भरोसा उन्होंने दिलाया। इधर प्राचार्य विवेक श्रीवास्तव ने जिले के उन समस्त शिक्षकों से अपील की कि वे अपने विद्यालय में ट्रैफिक सुरक्षा संबंधित कार्यक्रम का आयोजन आवश्यक रूप से करें सड़क सुरक्षा के बारे में प्रत्येक छात्र छात्राओं को जानकारी उपलब्ध कराएं।








कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129