Responsive Ad Slot

Latest

latest

धमाका ग्रेट: राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 छात्र उपयोगी

सोमवार, 5 सितंबर 2022

/ by Vipin Shukla Mama
शिवपुरी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत दिनांक 5 सितंबर 2022 को एक वर्कशॉप का आयोजन शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय शिवपुरी में किया गया राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को छात्र उपयोगी तथा रोजगार उन्मुख बताते हुए सीनियर प्रोफेसर डॉ पवन  श्रीवास्तव ने बताया कि महाविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रम में लगभग 25 व्यावसायिक विषय शामिल किए गए हैं छात्र अपनी इच्छा से तथा महाविद्यालय में शिक्षकों की उपलब्धता के अनुसार कोई भी विषय चयन कर सकते हैं डॉक्टर यू सी गुप्ता प्रभारी स्वामी विवेकानंद कैरियर मार्गदर्शन योजना ने बताया कि छात्रों को स्वरोजगार की ओर प्रयास करना चाहिए तथा शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेते हुए नए नए व्यवसाय शुरू करना चाहिए महाविद्यालय में स्वरोजगार से संबंधित मार्गदर्शन सहज उपलब्ध है प्रथा स्टार्ट अप हेतु आर्थिक रूप से मदद प्रशासन की ओर से की जाती है. 
डॉ जीपी शर्मा द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति को विस्तार से समझाते हुए बताया कि कोई भी सरकार सभी को रोजगार उपलब्ध नहीं करा सकती है इसलिए छात्रों को व्यवसायिक विषय का चयन करते हुए सावधानी रखनी चाहिए ताकि जो भी आपने पढ़ा है वह कैरियर के रूप में आपको लाभकारी हो सके. 
प्रोफेसर वीरेंद्र कौशल द्वारा छात्रों को बताया कि जिन विषयों के शिक्षक महाविद्यालय में उपलब्ध नहीं है और छात्रों द्वारा ऐसे व्यवसायिक विषय चयनित किए गए हैं तो शासन के स्वयं SWAYAM पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अध्ययन कर सकते हैं इस हेतु छात्रों को घोषणा पत्र संबंधित विभागाध्यक्ष को देना होगा छात्रों को विभिन्न विषयों में शिक्षकों के मार्गदर्शन में प्रोजेक्ट तैयार करने हैं तथा इंटर्नशिप के तहत एक निश्चित समय के लिए किसी संस्था में प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा. कार्यक्रम का सफल संचालन डॉक्टर शुभांगी भारद्वाज द्वारा किया गया तथा छात्रों को नियमित रूप से कक्षाओं में उपस्थित रहने के लिए कहा गया इसी के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति को बिंदुवार छात्रों को बताया और पहली शिक्षा नीति से वर्तमान शिक्षा नीति के अंतर को स्पष्ट किया महाविद्यालय में मल्टीमीडिया माध्यमों से अध्ययन कराने की सुविधा उपलब्ध है. 
5 सितंबर शिक्षक दिवस के अवसर पर छात्रों द्वारा शिक्षकों के बीच केक काटकर शिक्षक दिवस मनाया गया तथा आशीर्वाद प्राप्त किया.








कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129