Responsive Ad Slot

Latest

latest

धमाका बड़ी खबर: प्रांतीय संयोजक मंडल सम्मेलन 29 से शिवपुरी के सरस्वती विद्यापीठ में, 423 गांवों से 2500 कार्यकर्ता होंगे शामिल

बुधवार, 28 दिसंबर 2022

/ by Vipin Shukla Mama
संयोजक मंडल हमारे विद्यालय की रीढ़ : निखिलेश माहेश्वरी
ग्राम भारती शिक्षा समिति का 29 से 31 दिसंबर तक होगा सम्मेलन
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह मनमोहन वैद्य का मिलेगा मार्गदर्शन
शिवपुरी। ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों में शिक्षा एवं संस्कार देने के साथ गांव के समग्र विकास के लिए कार्य कर रही विद्याभारती द्धारा मार्गदर्शित ग्राम भारती शिक्षा समिति के संयोजक मंडलों का तीन दिवसीय प्रांतीय सम्मेलन शिवपुरी में सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय फतेहपुर में आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में अवगत कराने के लिए पत्रकारवार्ता का आयोजन किया गया। 
विद्याभारती मध्य भारत प्रांत के प्रांत संगठन मंत्री निखिलेश माहेश्वरी ने बताया कि संयोजक मंडल हमारे विद्यालय की रीढ़ है। हम हमारे संयोजक मंडलों में दायित्व बोध, समझदारी, कुशवालता और सक्रियता बढ़ाकर गांवों का समग्र विकास करेंगे।
प्रांत संगठन मंत्री माहेश्वरी ने कहा कि विद्याभारती मध्य भारत प्रांत के माध्यम से ग्राम विकास की संकल्पना के साथ कर रही है। आगामी संयोजक मंडल सम्मेलन में पूरे प्रांत से 18 जिलों से 423 विद्यालयों के 2500 संयोजक मंडलों के सदस्य सम्मलित होंगे। जिसमें प्रत्येक विद्यालय के प्रधानाचार्य, संयोजक व संयोजक मंडल से 3 सदस्य मौजूद रहेगे। संयोजक मंडल सम्मेलन का उद्घाटन 30 दिसंबर को होगा। उद्घाटन सत्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह मनमोहन वैद्य का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। वहीं समापन 31 दिसंबर को किया जाएगा। समापन सत्र में अवनीश भटनावर अखिल भारतीय महामंत्री विद्याभारती का दिर्शा दर्शन प्राप्त होगा। पत्रकारवार्ता में प्रांतीय सचिव विद्याभारती शिरोमणी दुबे, प्रांत प्रमुख ग्राम भारती ओमप्रकाश जी जांगलवा, सचिव ग्राम भारती वीरेंद्र सेंगर, कार्यक्रम प्रबंधक वीरेंद्र शर्मा एडवोकेट मौजूद रहे। 
नौ आयामों पर कार्य
विद्याभारती मध्य भारत प्रांत के प्रांत संगठन मंत्री निखिलेश माहेश्वरी ने बताया कि ग्राम भारती नौ आयामों साक्षरता, सामाजिक समरसता, संस्कृति, संस्कार, स्वास्थ्य, स्वालंबन, स्वदेश, स्वच्छता एवं पर्यावरण के लिए भी कार्य करती है। विद्याभारती मध्यभारत का प्रमुख उद्देश्य समग्र ग्राम विकास है। ग्राम विकास की संकल्पना के साथ नौ आयामों का यह कार्य मध्यभारत प्रांत के 18 जिलों के 423 गांवों तक पहुंच चुका है। सम्मेलन के माध्यम से ग्राम विकास के नौ आयामों के माध्यम से समरस, सुसंपन्न ग्राम बनाएंगे। 
सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा का किया अनावरण
पत्रकारवार्ता से पहले सरस्वती आवासीय विद्यापीठ विद्यालय फतेहपुर में अमर शहीद क्रांतिकारी नेताजी सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण किया गया।
उक्त प्रतिमा को संस्कृति विभाग भारत सरकार द्धारा उनकी 125वीं के अवसर पर विद्यापीठ को भेंट किया गया। प्रतिमा का अनावरण विद्याभारती मध्य भारत प्रांत के प्रांत संगठन मंत्री निखिलेश माहेश्वरी, प्रांतीय सचिव विद्याभारती शिरोमण दुबे द्धारा किया गया। इस अवसर पर अन्य अतिथि भी मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129