Responsive Ad Slot

Latest

latest

सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले क्लास लो: डॉ. राठौर

रविवार, 25 दिसंबर 2022

/ by Vipin Shukla Mama
शिवपुरी। वाणिज्य विभाग के विद्यार्थियों द्वारा शासकीय श्रीमंत माधवराव सिंधिया महाविद्यालय कोलारस शिवपुरी में केवल सी सी ई परीक्षा देने के लिए अधिकतम विद्यार्थियों द्वारा महाविद्यालय में उपस्थिति दी गई।इस दौरान महाविद्यालय में कार्यरत अतिथि विद्वान डॉ. रामजी दास राठौर द्वारा वाणिज्य विभाग के विद्यार्थियों से संवाद किया गया तो विद्यार्थियों ने
महाविद्यालय की कक्षाओं में नहीं आने के विभिन्न कारण बताएं। विद्यार्थियों ने बताया बताया कि वह सी ए और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। शहर के बाहर अन्य शहर में जॉब कर रहे हैं। घर की दुकान पर एवं घर में काफी काम रहता है। हम  डिग्री केवल नाम के लिए ले रहे हैं।

महाविद्यालय हमारे घर से काफी दूर है।बायोमेट्रिक मशीन खराब है,उपस्थिति दर्ज नहीं होगी। इन सभी प्रश्नों के प्रत्युत्तर में डॉ.रामजी दास राठौर ने विद्यार्थियों को समझाइश देते हुए बताया कि महाविद्यालय में प्रवेश आपने अपनी एवं परिवार की सहमति से अध्ययन के लिए लिया था।यदि आपको किसी अन्य शहर में तैयारी अथवा जॉब करना था तो आप वहां संबंधित महाविद्यालय में प्रवेश ले सकते थे। महाविद्यालय पहले जहां स्थित था आज भी वही हैं। घर के एवं दुकान के सभी कार्य रहते हैं, उन्हें पढ़ाई के स्थान पर परिवर्तित नहीं किया जा सकता।बायोमेट्रिक मशीन खराब है, अन्य व्यवस्थाएं सुचारू रूप से संचालित है।अतः आप सभी विद्यार्थी विभिन्न प्रकार के कारणों को छोड़कर महाविद्यालय में नियमित रूप से अध्ययन के लिए आना प्रारंभ करें। आपके हित को ध्यान में रखते हुए सी सी ई काउंसलिंग की कक्षाएं चलाई गई थी। उनमें भी आपकी उपस्थिति संतोषजनक नहीं रही है। आगामी समय में आपकी परीक्षाएं विश्वविद्यालय द्वारा संचालित की जाएंगी। आपकी किसी भी विषय में तैयारी नहीं है ऐसी स्थिति में आप का परीक्षा फल असंतोषजनक हो सकता है जो कि आपके भविष्य को प्रभावित कर सकता है। अध्ययन किसी भी विषय का हो वह आपकी सोचने समझने की शक्ति को प्रभावित  करता है। आप अपने भविष्य का समुचित तरीके से निर्माण करें महाविद्यालय में सारे काम छोड़ कर पढ़ाई के लिए अनिवार्य रूप से आना प्रारंभ करें। आपके नियमित महाविद्यालय अध्ययन के लिए आने से ही महाविद्यालय की उपयोगिता सार्थक हो सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129