Responsive Ad Slot

Latest

latest

धमाका ग्रेट: कन्या महाविद्यालय की छात्राओं को 15 दिन के ब्यूटीशियन कोर्स में मिले टिप्स तो हुई गदगद

बुधवार, 4 जनवरी 2023

/ by Vipin Shukla Mama
शिवपुरी। प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी कन्या महाविद्यालय में 15 दिन छात्राओं के लिए ब्यूटीशियन कोर्स आयोजित किया गया। जिसमें छात्राओं ने थ्रेडिंग, हेयर कटिंग, हेयर स्टाइल, फेशियल, मेनीक्योर, पैडिक्योर की विभिन्न विधाओं को विषय विशेषज्ञ डाक्टर मोना ढींगरा से सीखकर दक्षता हासिल की। बीते रोज ब्यूटीशियन कोर्स का समापन हुआ। इस अवसर पर छात्राओं को संबोधित करते हुए  मिरेकल ब्यूटी सैलून एंड क्लीनिक की संचालक  एवम विषय विशेषज्ञ डॉ मोना ढींगरा ने कहा कि ब्यूटीशियन कोर्स वह विधा है जिसके माध्यम से आप घर पर रहकर भी अपने हुनर से कमाल कर सकतीं हैं। कम सुंदर महिला को भी हम बेहतर रूप देने की योग्यता हासिल कर सकते हैं, साथ ही अपनी अलग पहचान बना सकते हैं। यही नहीं एक बार आपकी पहचान समाज में बन गई तो निश्चित रूप से आप आर्थिक रूप से इस पेशे से इतनी सक्षम हो सकती हैं की फिर आप को पलट कर पीछे नहीं देखना होगा। 
छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में यह कोर्स फायदेमंद
आयोजन के शुभारंभ में महाविद्यालय प्राचार्य प्रो एनके जैन ने कार्य योजना की जानकारी देते हुए कहा कि छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में यह कोर्स कराये जा रहे हैं ताकि अपने अध्ययन के साथ-साथ में तकनीकी रूप से भी दक्ष होकर सफलता हासिल कर सकें। 
छात्राओं का समग्र विकास, रुचि पर फोकस
इस कार्यक्रम की प्रभारी डॉक्टर ज्योत्सना सक्सेना ने बताया कि आमतौर पर महाविद्यालय में छात्राएं विषय का अध्ययन करके घर चली जाती हैं लेकिन यहां पर छात्राओं का समग्र विकास हो और वह जिस विषय में रुचि रखती हैं। उसमें भी उन्हें विषय विशेषज्ञ द्वारा दक्षता दिलाकर जीवन के हर सोपान पर सफलता दिलाना महाविद्यालय प्रबंधन का प्रयास है और यदि इस प्रयास में महाविद्यालय की सीमित छात्राएं भी सफल हो सके तो यह उनके व्यक्तित्व विकास के दृष्टिकोण से एक बेहतर पहल होगी। इसीलिए 15 दिन के इस विशिष्ट सेमिनार के दौरान छात्राओं को नियमित रूप से विषय विशेषज्ञ के रूप में मौजूद मोना ढींगरा की टीम द्वारा कई तरह के टिप्स दिए गए और कैसे इस व्यवसाय को आगे बढ़ाकर जीवन में जीविकोपार्जन कर अपनी पहचान बना सकती है इस बारे में समझाइश दी गई। 
ये रहे मौजूद 
आयोजन के दौरान डॉ अनीता जैन, प्रोफेसर प्रदीप भार्गव प्रोफेसर रेनू राय सहित कई प्राध्यापक और महाविद्यालय प्रबंधन के सदस्य आयोजन में उपस्थित रहे। अंत में महाविद्यालय प्राचार्य प्रोत्साहन के लिए द्वारा प्रशिक्षण लेने वाली छात्राओं को प्रमाण पत्र वितरण कर उन्हें बेहतर भविष्य की शुभकामनाएं दी गई।

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129