Responsive Ad Slot

Latest

latest

धमाका खास खबर: मंत्री श्रीमंत सिंधिया की एक और सौगात, मेडिकल कॉलेज के सामने बन रहा भारत का दूसरा आर्टिफिशियल 'पाम आइसलैंड' पार्क, प्रेरणा पुंज कैलाश वासी राजमाता जी की लगेगी प्रतिमा, 13.50 किमी की थीम रोड पर 24 स्वागत द्वार 5 सेल्फी प्वाइंट

सोमवार, 12 जून 2023

/ by Vipin Shukla Mama
Dhamaka special news: Minister Shrimant yashodhra raje Scindia's another gift, India's second artificial 'Palm Island' park being built in front of Medical College, Prerna Punj Kailash resident Rajmata's statue will be installed, 24 reception gates 5 selfie points on 13.50 km theme road
शिवपुरी। हमने पहले भी कहा है की करोड़ों की सौगात कैसे ली जाती हैं ये कोई  मंत्री श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया से सीखे। आपको याद होगा पोलो ग्राउंड के कार्यक्रम में शिवपुरी की विधायक और प्रदेश सरकार की वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री शिवपुरी केविकास के लिए सदैव प्रयत्नशील श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया ने सीएम शिवराज सिंह से शिवपुरी की थीम रोड के सौंदरीयकरण के लिए राशि मांगी थी। जिस पर सीएम ने तत्काल आठ करोड़ देने का एलान किया था। अब उसी राशि से थीम रोड की सूरत में चार चांद लगाने की तैयारी जोरों पर की जा रही हैं। इस 13.50 किमी लंबी सड़क सहित मेडिकल कॉलेज के सामने क्या, कैसे होगा आइए चलिए देखिए मामा का धमाका डॉट कॉम की नजर से.....
मेडिकल कॉलेज के सामने बन रहा भारत का दूसरा आर्टिफिशियल 'पाम आइसलैंड'
आपको जानकर खुशी होगी कि शहर में भारत का दूसरा आर्टिफिशियल 'पाम आइसलैंड' मेडिकल कॉलेज के ठीक सामने 16500 वर्गफीट खाली जमीन पर तैयार हो रहा हैं।
गुजरात की कंसल्टेंसी एजेंसी ने पाम आइसलैंड बनाने का काम शुरू कर दिया है। यहां 240 लाइटिंग पाम ट्री लगाए जाएंगे। मेडीकल कॉलेज के सामने दी सड़कों के बीच गड्ढे को समतल करके डिजिटल पार्क के लिए तैयार किया जा रहा है।यहां पर ऐसी लाइटें लगाई जाएंगी, जिनमें हरे-भरे छोटे- बड़े आकर्षक पेड़ नजर आएंगे। रात मैं यहां से गुजरने वाले लोगों को इस टेग्युलर एरिया में आकर्षक पार्क नजर आएगा। इस काम का निर्देशन कलेक्टर रवींदकुमार चौधरी के हाथों में हैं जबकि सीएमओ केएस सगर के मार्गदर्शन में इंजीनियर सचिन चौहान, रामवीर शर्मा कार्य करवा रहे हैं।
प्रेरणा पुंज कैलाश वासी राजमाता जी की लगेगी प्रतिमा
आपको जानकर खुशी होगी की पार्क के बीच में प्रेरणा पुंज भाजपा की संस्थापक कैलाश वासी श्रीमंत राजमाता सिंधिया की प्रतिमा लगाई जाएगी। चूंकि शिवपुरी का मेडिकल कॉलेज श्रीमंत राजमाता विजयाराजे सिंधिया मेडिकल कॉलेज और अस्पताल उनके नाम पर स्थापित हैं जिसे राष्ट्रीय स्तर पर चिकित्सा शिक्षा, प्रशिक्षण और अनुसंधान गतिविधियों और स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं में एक उत्कृष्ट केंद्र के रूप में उभरा है,विशेष रूप से लोगों को चिकित्सा सुविधाओं की अत्यधिक कमी थी जिसे देखते हुए साल 2018 में मंत्री सिंधिया ने शिवपुरी में मेडिकल कॉलेज की स्थापना करवाई। संस्थान का लक्ष्य जमीनी स्तर पर शैक्षणिक और स्वास्थ्य सेवाओं में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करना है।
कभी कचरे के ढेर दिखते थे यहां
मेडिकल कॉलेज के सामने थीम रोड सड़क निर्माण के पहले आपको याद होगा यहां कचरे के ढेर दिखाई देते थे। फिर लोनिवि ने थीम रोड बनाई लेकिन बीच वाला हिस्सा खाली पड़ा था। अब पाम आइसलैंड बनाने के लिए भराव कर निर्माण किया जा रहा है। अगले दो महीने में शहर में लाइट से जगमगाता सुंदर पाम आइसलैंड देखने को मिलेगा। 
किस तरह तैयार होगा आइए समझिए
शिवपुरी में पाम आइसलैंड कंसल्टेंसी एजेंसी के निकुंज पटेल ने बताया कि पार्किंग के लिए जगह छोड़ी जाएगी, फिर बाउंड्रीवाल और अंदर टहलने के लिए पेवर्स ब्लॉक लगेंगे। उसके बाद फेंसिंग होगी और 3 मीटर छोड़कर लाइटिंग पाम ट्री लगेंगे। बीचों बीच सोलर सिस्टम स्थापित किया जाएगा। इस तरह पूरी तरह सुरक्षित पाम ट्री लगेंगे, ताकि कोई भी छू ना सके और किसी तरह जानवर भी ना घुस पाएं।
गुजरात के केवड़िया में जिस एजेंसी ने काम किया, वही शिवपुरी में बना रही पाम आइसलैंड, 5 सेल्फी पॉइंट
गुजरात के केवड़िया में राइनो इंजीनियर कंसल्टेंट ने पाम ट्री पार्क का काम किया था। यही एजेंसी अब शिवपुरी में उसी तर्ज पर पाम आइसलैंड बना रही है। इसके अलावा थीम रोड पर भी लाइटिंग का कार्य चल रहा है। एजेंसी थीम रोड के पोल पर सुंदर लाइटिंग का कार्य कर रही है। 5 सेल्फी पॉइंट तैयार किए जा रहे हैं।
थीम रोड पर इलेक्ट्रिफिकेशन देख पर्यटक कहेंगे वाओ 
आपको बता दें की नगर की थीम रोड भी सवारी जा रही है। नगर के बीच में 24 जगह इलेक्ट्रिक बोर्ड लगाए जा रहे हैं। केडिया गुजरात की तर्ज पर शिवपुरी की थीम रोड पर हो रहा सौंदर्यीकरण का काम जब पूरा हो जाएगा तो शहर ही नहीं, बाहर के लोग भी उसे देखने आएंगे। 13.50 किमी की थीम रोड पर 24 स्वागत द्वार बनाए जाएंगे, जो नियोन लाइट से जगमग होंगे। थीम रोड के बीच में लगे बिजली के खंबों के दोनों ओर लटकी लाइटों के साथ वेलकम हाथ जोड़ने के चित्र, आकर्षक लटकने वाली लाइटिंग के अलावा वन्यजीवों के चित्र भी नजर आएंगे। यानि थीम रोड के डिवाइडर पर लगने वाली लाइटें भी नए स्वरूप में नजर आएंगी। सड़क के दोनों किनारों पर पाइपों के सहारे यह गेट बनाए जा रहे हैं जो थीम रोड के इस छोर से दूसरी छोर तक आकर्षक लाइटिंग के साथ टाइगर सहित अन्य वन्यजीव व फूल-पत्तियां नजर आएंगी। शिवपुरी शहर के बीच बनी थीम रोड के सौंदर्यीकरण का काम इन दिनों तेजी से चल रहा है। 
सेल्फी प्लीज, पांच सेल्फी प्वाइंट
थीम रोड पर आकर्षक नजारे के साथ लोग फोटो सेशन कर सकें इसके लिए पांच सेल्फी प्वाइंट भी बनाए जाएंगे। जिनमें अमर शहीद तात्याटोपे व शिवपुरी के दर्शनीय स्थल लाइटिंग के साथ आकर्षक नजर आएंगे।85 किलोवाट का सोलर सिस्टम 
85 किलोवाट का सोलर सिस्टम भी लगाया जा रहा हैं इससे बिजली खर्च बचेगा पाम आइसलैंड में 240 लाइटिंग पाम ट्री लगेंगी जो बिजली से जलेंगी। इस आइसलैंड में किसी तरह का पौधरोपण नहीं होगा। 240 पाम ट्री और थीम रोड के 327 पोल पर लाइटिंग के लिए करीब 85 किलोवाट बिजली खपत होगी। इसलिए आइसलैंड के अंदर ही बीचों बीच 85 किलोवाट का सोलर सिस्टम स्थापित किया जाएगा।
कुछ ही समय में बदल जायेगा नगर का स्वरूप
शिवपुरी का मेरे दिल में अहम स्थान हैं, जब लोकसभा से मैने दोबारा शिवपुरी का विधायक बनकर वापसी की तो पूरा नगर उखड़ा हुआ था। सड़कें खराब थीं, एकाध सड़क ठीक हो तो याद नहीं, सबसे पहले उनका निर्माण लोनिवि और नपा से करवाया आज स्थिति संतोषप्रद है। कॉलोनियों में अभी सड़कों का निर्माण हो इसकी जरूरत हैं। नगर में रात दिन लोग पानी के लिए भागते थे। काम धंधा छोड़कर पानी की चिंता होती थी, रात दिन सड़कों पर नपा के और अनुबंधित टैंकर दौड़ते थे, हमने मड़ीखेड़ा पेयजल साल 2018 में लाकर आज स्थिति काबू में ला पाई हैं। रही मुख्य पाइप लाइन की बात तो चालीस करोड़ से दो साल के अंदर उसे पुरानी लाइन चालू रखते हुए पूरी तरह बदला जा रहा हैं। एक और बात ये कि नगर में बाहर से आने वाले लोगों और खुद नगर के लोगों को हमने थीम रोड बनाकर दी, सभी ने सराहना की।खुद सीएम शिवराज जी ने मंच से सराहना कर राशि आवंटन की उनका धन्यवाद करती हूं। साथ ही एक नहीं बल्कि अब झांसी रोड जो अब महाराणा प्रताप रोड कहलाती हैं इसका निर्माण भी हमने थीम रोड की तरह करवाया हैं। पूरी तरह बदहाल मिली शिवपुरी को सवारने में वक्त तो लगा लेकिन अभी बहुत कुछ मन में बाकी हैं। इसीलिए अभी जो थीम रोड का सौंदर्यीकरण और आइसलैंड पार्क का कार्य पूर्ण होने के बाद उसे देखने के लिए शिवपुरी ही नहीं बल्कि बाहर से भी लोग आएंगे। सोलर सिस्टम से बिजली की बचत करते हुए शिवपुरी में टूरिज्म को बढ़ावा देने के प्रयासों में यह एक बड़ा व अहम कदम होगा, जो शहरवासियों के लिए भी गौरव की बात होगी।
श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया, 
कैबिनेट मंत्री मप्र शासन
इस काम पर 8.50 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं
दो महीने में कार्य पूरा कराया जाना है। मेडिकल कॉलेज के सामने पाम आइसलैंड का काम चल रहा है। थीम रोड पर भी 13.50 किमी में ब्यूटीफिकेशन का कार्य कराया जा रहा है। दो महीने में कार्य पूरा कराया जाना है, इसलिए तेजी से कार्य जारी है। यह कार्य पूरा होते ही शिवपुरी शहर काफी सुंदर लगने लगेगा। गुजरात के केवाडिया के बाद- शिवपुरी वो देश का दूसरा शहर होगा, जिसमें नियोन लाइटिंग व डिजीटल गार्डनयुक्त पार्क होगा। 13 किमी की थीम रोड पहली होगी, जिसमें आकर्षक लाइटिंग के अलावा कई तरह के स्लोगन व चित्र बदलते रहेंगे।
केशव सिंह सगर, सीएमओ, नगर पालिका शिवपुरी



कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129