Responsive Ad Slot

Latest

latest

धमाका बड़ी खबर: स्कूल समय में छात्रों को बुलाने के नाम पर स्कूल से नदारद मिले शिक्षक तो होगी कार्यवाही: डीईओ

बुधवार, 7 जून 2023

/ by Vipin Shukla Mama
डीईओ ने सरकारी स्कूलों के संचालन को लेकर 28 बिंदुओं पर जारी किए निर्देश
शिवपुरी। 16 जून से विद्यार्थियों के लिए सरकारी स्कूल खुलने जा रहे हैं और नए सत्र में संचालन को लेकर शिक्षक व्यवस्थाएं जुटाने में जुट गए हैं। विद्यार्थी स्कूल पहुंचे उससे पहले स्कूलों में व्यवस्थाएं दुरुस्त मिलें इसे लेकर जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ ने जिले के सभी शिक्षकों और शाला प्रभारियों को 28 बिंदुओं के पालन को लेकर निर्देश जारी कर दिए हैं। इस पत्र में खासतौर पर शिक्षकों को हिदायत दी गई है कि यदि निरीक्षण के दौरान कोई शिक्षक छात्रों को बुलाने या पालकों से संपर्क करने के नाम पर स्कूल में मौजूद नहीं मिला तो यह मान्य नहीं किया जाएगा और संबंधित शिक्षक पर कार्यवाही होगी। डीईओ ने स्कूल समय से पूर्व अथवा उपरांत छात्र व पालकों से संपर्क करने के निर्देश दिए हैं।
यह भी दिए निर्देश
जिला शिक्षा अधिकारी ने जो निर्देश जारी किए हैं उनमें प्रमुख रूप से विद्यालय का संचालन निर्धारित समयावधि व समस्त शिक्षकों व कर्मचारियों की उपस्थित में हो, विद्यालय की रंगाई-पुताई व सफाई, पेयजल व्यवस्था, शौचालय की नियमित सफाई ,कक्षावार पृथक-पृथक बैठक व्यवस्था, लैब व पुस्तकालय का प्रतिदिन लॉगबुक संधारण, समय सारणी अनुसार शिक्षण कार्य, बच्चों को प्रति दिवस गृहकार्य, शिक्षक डायरी का संधारण, सीसीएलई गतिविधियों का नियमित आयोजन, स्कूल बैग पॉलिसी का पालन आदि शामिल हैं। इसके अलावा स्कूल की शैक्षणिक व्यवस्था प्रभावित ना हो इसे लेकर एकसाथ कई शिक्षकों का अवकाश स्वीकृत ना करने के भी निर्देश दिए गए हैं।
विकासखण्डवार समीक्षा बैठके 9 जून से
इन निर्देशों के अलावा विद्यालयों के सुचारु व व्यवस्थित संचालन के लिए 9 जून से विकासखण्डवार समीक्षा बैठकें भी डीईओ की मौजूदगी में आयोजित होंगी। जिनमें सभी प्राचार्य मौजूद रहेंगे। पिछोर व खनियांधाना विकासखण्ड की समीक्षा बैठक कन्या उमावि पिछोर में  9 जून को दोपहर 12 बजे से आयोजित होगी। इसी तरह करैरा व नरवर विकासखण्ड की बैठक 10 जून को उत्कृष्ट विद्यालय करैरा, शिवपुरी एवं पोहरी की बैठक उत्कृष्ट विद्यालय शिवपुरी में 13 जून को जबकि कोलारस व बदरवास विकासखण्ड की समीक्षा बैठक 14 जून को मॉडल स्कूल कोलारस में दोपहर 12 बजे से आयोजित होगी।
इनका कहना है
नए शैक्षणिक सत्र में विद्यार्थी स्कूल पहुंचें उससे पहले स्कूलों में सभी व्यवस्थाएं चाकचौबंद हो जाएं इसे लेकर हमने निर्देश दिए हैं। समीक्षा बैठकें भी आयोजित कर रहे हैं। निरीक्षण के दौरान इन सभी निर्देशों का पालन सुनिश्चित हुआ या नहीं यह प्राथमिकता से देखा जाएगा।
समर सिंह राठौड़
जिला शिक्षा अधिकारी शिवपुरी













कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129