Responsive Ad Slot

Latest

latest

धमाका डिफरेंट: नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताया लेवल क्रासिंग पार करते समय रखें सावधानी

गुरुवार, 15 जून 2023

/ by Vipin Shukla Mama
भोपाल। पश्चिम मध्य रेल, भोपाल मण्डल
नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताया लेवल क्रासिंग पार करते समय क्या सावधानी रखना चाहिए। 
भोपाल मंडल द्वारा प्रति वर्षानुसार इस वर्ष भी रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार अंतर्राष्ट्रीय समपार फाटक जागरूकता दिवस दिनांक 15 जून 2023 को मनाया गया। इस उपलक्ष्य में मंडल रेल प्रबंधक श्री सौरभ बंदोपाध्याय के मार्गदर्शन में समपार फाटकों के रोड यूजर्स को जागरूक करने के लिये भोपाल मंडल में एक गहन जागरूकता अभियान चलाया गया। भोपाल रेल मंडल के गुना-ग्वालियर, गुना-मक्सी, बीना-गुना, बीना-भोपाल-इटारसी एवं इटारसी खंडवा सहित सभी खंडों के कुल 107 समपार फाटकों में से 50 व्यस्ततम समपार फाटकों पर रेल सुरक्षा बल, इंजीनियरिंग, परिचालन एवं संरक्षा विभाग के पर्यवेक्षकों एवं कर्मचारियों द्वारा विगत एक सप्ताह से रोड यूजर्स को सुरक्षित ढंग से समपार फाटकों को पार करने के बारे में जागरूक किया गया। इस अभियान के दौरान समपार फाटक उपयोगकर्ताओं को समझाया गया कि आपकी ओर आ रही ट्रेन की गति आपके अनुमान से अधिक होती है। ट्रेन के सामने आने पर ट्रेन के रूकने की संभावना नहीं होती है।ट्रेन दोनों दिशाओं से एक साथ भी आ सकती हैं। रेल ट्रेक को सुरक्षित पार करने के लिए ट्रेन की आवाज सुनें, ईयरफोन पर संगीत नहीं, ट्रेन की आवाज सुनाई न देने पर आपकी जान भी जा सकती है। वाहन चालक रेल फाटक बंद होने पर वाहन को फाटक के पहले रोक लें। फाटक को अनाधिकृत रूप से खोलना या तोड़ना अपराध है। 
   चूंकि रेलवे में समपार फाटक पर अधिकतर दुर्घटनाएं रोड यूजर्स की गलतियों से होती हैं। इसलिये रेलवे इन दुर्घटनाओं पर नियंत्रण करने की योजना के तहत इस तरह के आयोजन करती रहती है। इसी के अंतर्गत अंतर्राष्ट्रीय समपार फाटक दिवस के अवसर पर पूरे मंडल में सभी व्यस्त रेलवे क्राॅसिंगों पर रोड यूजर्स की गहन काउंसिलिंग के साथ ही साथ रोड यूजर्स को जागरूक करने के लिये लगभग 6 हजार पम्फलेट्स का वितरण किया गया। 
 इसके अलावा रोड यूजर्स को ध्वनि विस्तारक यंत्रों के माध्यम से समपार फाटक को सावधानीपूर्वक पार करने के नियमों की जानकारी भी दी गई, इसके तहत मंडल के अन्य 22 व्यस्ततम समपार फाटकों पर ये जागरूकता अभियान चलाया गया। इसके साथ ही ऑडियो क्लिप चलाकर और अन्य 35 व्यस्त समपार फाटकों पर रोड यूजर्स को जागरूक करने का कार्य किया गया।
 भोपाल मण्डल के सांस्कृतिक अकादमी के रेलकर्मी कलाकारों द्वारा  संत हिरदाराम नगर स्टेशन के समीप स्थित व्यस्ततम समपार क्रमांक 115 एवं 114 पर पहुंच कर अपर मण्डल रेल प्रबंधक श्रीमती योगेश कुमार सक्सेना एवं सहायक मण्डल संरक्षा अधिकारी श्री मानस रंजन परिडा की उपस्थिति में नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन कर समपार फाटक से होकर गुजरने वाले वाहनचालकों, आम लोगो को फाटक पार करते समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताते हुए कहा कि रेल समपार फाटक बंद होने पर रुकिये, जबरदस्ती मत करिए। फाटक खुलने पर ही उसे सावधानी पूर्वक पार करिए। आती हुई ट्रेन के हॉर्न की आवाज पर ध्यान दीजिये, कोई ट्रेन तो नहीं आ रही, यह सुनिश्चित होने पर ही रेल समपार को पार करिये।  ज्ञात हो कि इस अभियान के अंतर्गत सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों का उपयोग करते हुये भी जागरूकता अभियान चलाया गया। मंडल रेल प्रबंधक भोपाल के ट्विटर हेण्डल से इस संबंध में ट्वीट किया गया तथा आम जनता,सामाजिक एवं गैर सरकारी संगठनो से रेलवे के इस अभियान में सहयोग की अपील की गई। 

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129