Responsive Ad Slot

Latest

latest

धमाका बड़ी खबर: बीजेपी से चुनाव पूर्व बैजनाथ सिंह यादव जैसे कई दिग्गज राकेश गुप्ता, जितेंद्र जैन गोटू पार्टी बदलने की तैयारी में, राजनीति में इंतेहा हो गई इंतजार की....कोई दिग्गी की कोठी पर बैठा तो कोई कांग्रेस जिलाध्यक्ष को खिला रहा मिठाई

रविवार, 11 जून 2023

/ by Vipin Shukla Mama
* बैजनाथ सिंह का दल बदल दूर तलक करेगा मार
* इधर पाला बदलकर घर में घुसते नेताओं को देखकर कांग्रेस खेमे में खलबली शुरू, सोशल मीडिया पर दल बदल पर दे रहे ज्ञान, साथ नहीं देने तक की धमकी
*बदलाब में बड़े नाम पूर्व शहर अध्यक्ष कांग्रेस राकेश गुप्ता, पूर्व जिप अध्यक्ष जितेंद्र जैन गोटू भी बदलाव की तैयारी में
शिवपुरी। आने वाले विधानसभा चुनाव में शिवपुरी जिले का राजनीतिक परिदृश्य कुछ बदला बदला नजर आने वाला हैं। ज्यादा असर भाजपा पर पड़ने के फिलहाल हालत नजर आ रहे हैं।  हालाकि अभी कुछ कहना जल्दबाजी है हो तो ये भी लग रहा है की टिकिट की भारी भीड़ देखते हुए टिकिट के इच्छुक नेता अपनी पार्टी के वरिष्ठ जनों को प्रेशर में लाने की कवायद भी कर सकते हैं। लेकिन इन नेताओं के करीबी, रिश्तेदार, दोस्त पत्ते खोल चुके हैं की दल बदल तो होकर रहेगा। जिन नामों को लेकर चर्चा बाजार में जोरों पर हैं उनके रंग ढंग भी दल बदल की गवाही दे रहे हैं।
कोलारस से बदलाव की डेट घोषित 14 जून, दिग्गज नेता बैजनाथ थामेंगे कमल नाथ का हाथ
इधर बदलाव की शुरुआत कोलारस से होने को लेकर तारीख 14 जून घोषित कर दी गई है। इस इलाके के दिग्गज नेता पूर्व दिग्गी राजा निष्ठ और बाद में द ग्रेट सिंधिया निष्ठ रहे बैजनाथ सिंह यादव ने कांग्रेस में जाने की घोषणा कर दी है। वे अकेले नहीं बल्कि बारात यानी 500 वाहन लेकर भोपाल जायेंगे। 14 की सुबह कोलारस से कूच करेंगे और पूर्व सीएम कमलनाथ के समक्ष कांग्रेस ज्वॉइन करेंगे। उनके बेटे रामवीर सिंह यादव भी उनके साथ करवट बदलने जा रहे हैं जिनकी राजनीति में अच्छी पकड़ हैं।
जानिए बैजनाथ यादव के बारे में
कांग्रेस की राजनीति करते रहे बैजनाथ यादव बाहुबली नेता हैं। भले ही जिला पंचायत, जनपद या नगर परिषद में उनका दखल विधानसभा से अधिक रहता आया हो लेकिन कोलारस के विधायक और जनपद, नगर परिषद स्तर की राजनीति उनके इर्दगिर्द घूमी हैं। यादव बाहुल्य कोलारस अनुविभाग में रिश्तों को जंजीर से बंधे बैजनाथ सिंह भले ही किसी बड़े अवसर पर खामोश रहे लेकिन ऊंट की करबट वे अपने हिसाब से बैठाते रहे हैं। उनका कांग्रेस में आना न सिर्फ कोलारस बल्कि गुना, अशोकनगर, शिवपुरी की सीटों पर प्रभाव डालेगा ये तय हैं। 
सर्वे में आया नाम इसलिए अडिग निर्णय
बैजनाथ सिंह का नाम कांग्रेस के सर्वे में आने की बात सामने आई हैं। यह इसलिए उल्लेखनीय हैं की कमलनाथ ने साफ कहा हैं की टिकिट उसी को मिलेगा जो सर्वे में खरा उतरेगा। ये सर्वे खुद उनके द्वारा करवाया गया हैं। लेकिन बिना टिकिट कन्फर्म बैजनाथ का कांग्रेस में जाना सर्वे की कसोटी पर खरा होना माना जा रहा हैं। ये बात अलग हैं की कांग्रेस टिकिट कौन हासिल करेगा ये अभी तय नहीं हैं। 
शिवपुरी में मंत्री श्रीमंत सिंधिया के सामने टकराने की तैयारी में कांग्रेस के सीनियर लीडर राकेश गुप्ता, कांग्रेस में जाना तय, भोपाल से डेट मिलते ही करेंगे भोपाल कूच
इधर एक और बड़ा नाम पूर्व कांग्रेस नेता और तीन बार नपाध्यक्ष रहे स्वर्गीय सेठ सांवलदास गुप्ता के बेटे कांग्रेस के सीनियर लीडर राकेश गुप्ता का सामने आ रहा है, द ग्रेट सिंधिया के खास राकेश गुप्ता शिवपुरी विधानसभा से मंत्री श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया के सामने मैदान में उतरने के लिए कांग्रेस का हाथ थामने जा रहे हैं। इस बात में दम की दो वजह बनीं, एक तो बीते दिनों द ग्रेट सिंधिया के वैश्य समाज बंधुओ के बीच जाना लेकिन राकेश गुप्ता का दूर दूर तक नजर नहीं आना। ये बात चर्चाओं में रही थी कि इसी बीच राकेश गुप्ता की एक तस्वीर धमाका के हाथ आई जिसमें वे पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह की कोठी के बाहर बेंच पर बैठे दिखाई दिए। हालाकि ताजा खबर आज रविवार की हैं जब राकेश गुप्ता ने धमाका के एडिटर इन चीफ विपिन शुक्ला मामा से साफ कहा की कांग्रेस में जाना तय हैं, चुनाव भी लड़ना तय हैं। हालाकि कांग्रेस बिना शर्त ज्वॉइन करने की बात पर अडिग हैं लेकिन हमारा नाम शिवपुरी में कांग्रेस द्वारा करवाए गए सर्वे की कसौटी पर खरा उतरा हैं इसलिए हम कांग्रेस का दामन थामने जा रहे हैं। जब उनसे पूछा गया की क्या आपकी भी ज्वाइन डेट 14 जून हैं तो उन्होंने कहा की अभी भोपाल से तारीख नहीं मिली हैं मिलते ही जायेंगे और कई कार्यकर्ताओं के साथ कांग्रेस ज्वॉइन करेंगे। 
जानिए राकेश गुप्ता के बारे में
राकेश गुप्ता को राजनीति विरासत में मिली। उनके पिता घोषित कांग्रेस नेता रहे। तब जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री कै माधव राव सिंधिया ने कांग्रेस छोड़कर विकास पार्टी बनाई थी। तब भी वयोवृद्ध सेठ सांवलदास गुप्ता कांग्रेस में ही रहे। वे कृषि उपज मंडी, नागरिक बैंक के चुनावों के शिल्पकार रहे जबकि नगर पालिका शिवपुरी में तीन बार अध्यक्ष भी रहे थे। जीते जी उन्होंने समाजसेवा में भी खासा योगदान किया। मंगलम संस्था की स्थापना से लेकर मानस भवन के निर्माण उनकी उपलब्धि में शामिल हैं। हालाकि साल 1993 में जब उन्हें विधायक का टिकिट शिवपुरी से दिया गया तब वे अपनी अपार लोकप्रियता के बाबजूद अपने ही रिश्तेदार बीजेपी नेता देवेंद्र जैन से मात्र 3200 वोटों से चुनाव हार गए थे। बाद में उनका निधन हुआ। उनके बेटे राकेश गुप्ता ने भी उनके पदचिन्हों पर चलते हुए शहर कांग्रेस अध्यक्ष का दायित्व बखूबी निभाया। सिंधिया परिवार से उनके सदैव नजदीकी संबंध रहे यहां तक धमाका को लिखने में संकोच नहीं की कांग्रेस पार्टी तब जबकि राकेश गुप्ता उनके घर आंगन में जाने को तैयार हैं लेकिन कांग्रेस को डर हैं की सिंधिया परिवार से नजदीकी का आगामी चुनाव पर कहीं असर तो नहीं पड़ेगा। इसलिए कांग्रेस शिवपुरी विस की बात आते ही बार बार रुमाल निकालकर पसीना पोंछने लगती हैं क्योंकि उनके सामने बीजेपी की कद्दावर और अपराजेय मंत्री श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया एक खासा बड़ा नाम हैं और दिग्गी राजा तक इस बार शिवपुरी फतेह के दावे मीडिया के बीच करते रहे हैं। हालाकि राकेश गुप्ता वैश्य समाज के साथ साथ अन्य समाजों के बीच अच्छी पकड़ के भरोसे कांग्रेस से टिकट मांग रहे हैं और पिता जी के अधूरे सपने को पूरा करने की बात कहते हैं।
पूर्व जिप अध्यक्ष जितेंद्र जैन गोटू की गाड़ी भी तैयार
बैजनाथ सिंह के कांग्रेस में जाने के साथ साथ एक और बड़ा नाम सामने आ रहा हैं। कोलारस विधायक रहे देवेंद्र जैन पत्ते वालों के अनुज और राकेश गुप्ता के साले पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जितेंद्र जैन गोटू का। जिनकी गाड़ी भी कांग्रेस में जाने के लिए तैयार खड़ी है, हालाकि वे उसमें सवार नहीं हुए हैं। आपको याद होगा हाल ही में कांग्रेस जिलाध्यक्ष विजय सिंह को मिठाई खिलाते फोटो, वीडियो वायरल हुआ था। इससे सुर्खियों में आए पत्तेवाले जितेंद्र जैन गोटू को भाजपा जिलाध्यक्ष राजू बाथम ने कारण बताओ नोटिस थमा दिया था। उसके बाद खामोशी छाई लेकिन कहते हैं की बात निकली हैं तो दूर तलक जायेगी तो धमाका ने जब आज जितेंद्र जैन से बात की तो उन्होंने कहा की राजनीति में कब क्या हो जाए कहा नहीं जा सकता। देखो आगे क्या होता हैं। राजनीति में स्थिति के अनुसार निर्णय लेने पड़ते हैं। उनकी इस बात ने ये तो साफ कर दिया की अटकलों में दम हैं, हालाकि अभी वे खड़ी गाड़ी में सवार नहीं हुए हैं। आगे हालात बने तो कोलारस की राजनीति नया गुल खिला सकती हैं। बताया जा रहा हैं की जितेंद्र जैन गोटू का भी नाम कांग्रेस के सर्वे में पास हुआ हैं। उम्र से पराजित हुई जा रही टिकिट की आस
आज विश्व स्तर की पार्टी बीजेपी में लंबी कतार भी लोगों की पार्टी निष्ठा पर ग्रहण लगा रही हैं। तमाम लोग टिकिट की इच्छा संजोए हुए हैं लेकिन पार्टी में या तो कई सालों से लोग रिपीट होते आ रहे हैं या फिर लंबी सूची में नाम आ ही नहीं पाता। इधर कमबख्त उम्र तेजी से दौड़ लगाती जा रही हैं। बैजनाथ सिंह और राकेश गुप्ता की बात करें तो विधानसभा के टिकिट की प्रत्याशा में सारी उम्र गुजार ली लेकिन नंबर नहीं आया और जब अभी भी नंबर आता दिखाई नहीं दे रहा तो पाला बदलकर धन, बाहुबल, शोहरत के बूते पर चुनाव लडने की ये दिग्गज ठान बैठे हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129