Responsive Ad Slot

Latest

latest

धमाका डिफरेंट: IIT बॉम्बे को ₹315 करोड़ डोनेट किए इंफोसिस के को-फाउंडर नंदन नीलेकणि ने

मंगलवार, 20 जून 2023

/ by Vipin Shukla Mama
Dhamaka different: Infosys co-founder Nandan Nilekani donates ₹315 crore to IIT Bombay
Mumbai मुंबई। इंफोसिस के को-फाउंडर नंदन नीलेकणि ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) बॉम्बे को 315 करोड़ रुपए डोनेट कर दिए हैं। नीलेकणि इससे पहले भी IIT बॉम्बे को 85 करोड़ रुपए दान कर चुके हैं। उनके दोनों डोनेशन को जोड़ें तो यह राशि 400 करोड़ रुपए होती है। यह देश के किसी भी इंस्टीट्यूशन को उसके किसी पूर्व छात्र द्वारा दिया गया अब तक का सबसे बड़ा डोनेशन है। नीलेकणि ने यह डोनेशन इंस्टीट्यूशन से पास आउट होने के 50 साल पूरे होने पर किया। उन्होंने खुद सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। 
नीलेकणि ने कहा- IIT बॉम्बे से जुड़ाव के 50 साल पूरे होने का जश्न 
नंदन नीलेकणि ने कहा - IIT बॉम्बे मेरे जीवन
की आधारशिला रहा है। इस इंस्टीट्यूशन ने मेरे शुरुआती सालों को आकार दिया और मेरी जर्नी की नींव रखी है। मैं इस प्रतिष्ठित संस्थान के साथ अपने जुड़ाव के 50 साल पूरे होने का जश्न मना रहा हूं। मैं आगे बढ़ने और इसके भविष्य में योगदान देने के लिए आभारी हूं। नीलेकणि ने 1973 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री हासिल करने के लिए IIT बॉम्बे में एडमिशन लिया था। उन्होंने कहा, IIT बॉम्बे को यह डोनेशन सिर्फ एक फाइनेंशियल कॉन्ट्रीब्यूशन नहीं है। यह उस जगह के लिए मेरा एक ट्रिब्यूट है, जिसने मुझे बहुत कुछ दिया है और उन छात्रों के प्रति कमिटमेंट है, जो कल हमारी दुनिया को आकार देंगे।
रिसर्च और स्टार्टअप इकोसिस्टम डेवलपमेंट में खर्च होगी राशि
IIT बॉम्बे ने 20 जून को मीडिया को बताया कि नीलेकणि के दान का उद्देश्य वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देना है। साथ ही इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी सेक्टर में रिसर्च को प्रोत्साहित करना है। IIT बॉम्बे में एक बेस्ट टेक स्टार्टअप इकोसिस्टम को डेवलप करने में हम इस राशि का इस्तेमाल करेंगे। 
ये ऐतिहासिक डोनेशन
इस डोनेशन के लिए नीलेकणी और IIT बॉम्बे के डायरेक्टर प्रोफेसर सुभाशीस चौधरी ने बेंगलुरु में मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) पर साइन किए। चौधरी ने कहा कि यह ऐतिहासिक डोनेशन IIT बॉम्बे को ग्लोबल लीडरशिप के मार्ग पर मजबूती से स्थापित करेगा। हम इंस्टीट्यूट में हमारे शानदार छात्र नंदन नीलेकणि के कंट्रीब्यूशन से बेहद खुश हैं।
आइए जानिए करीब से इस हस्ती को
68 साल के नंदन नीलेकणि ने IIT बॉम्बे से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग की है और इंफोसिस के को-फाउंडर हैं। नंदन नीलेकणि देश में आधार कार्ड, UPI, फास्टैग, GST जैसी टेक्नोलॉजी में अहम भूमिका निभा चुके हैं। 2003 में फॉर्च्यून मैगजीन ने एशिया के बिजनेसमैन ऑफ द ईयर का टाइटल दिया, 2005 में उन्हें पद्म भूषण सम्मान मिला। 2022 में टाइम मैगजीन ने नंदन नीलेकणि को 100 मोस्ट इन्फ्लूएंशियल पीपल ऑफ द ईयर में जगह दी। वर्तमान में वे भारत सरकार के साथ मिलकर देश में फ्री एक्सेसिबल ऑनलाइन सिस्टम को डिजाइन कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129