Responsive Ad Slot

Latest

latest

Jagannath Rath Yatra: अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की विशाल रथयात्रा निकली, सीएम भूपेंद्र पटेल ने 'झाड़ू', तो अमित शाह ने की ‘मंगल आरती’

मंगलवार, 20 जून 2023

/ by Vipin Shukla Mama
Jagannath Rath Yatra 2023: अहमदाबाद की ‘रथ यात्रा’ को पुरी की जगन्नाथ रथ यात्रा के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी रथ यात्रा माना जाता है, मंगलवार को गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सोने की झाड़ू से रथ का मार्ग साफ करने की प्रतीकात्मक रस्म ‘पाहिंद विधि’ में भाग लिया। इसके बाद भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और बहन देवी सुभद्रा के रथ जमालपुर इलाके में स्थित 400 साल पुराने जगन्नाथ मंदिर से 18 किलोमीटर की रथयात्रा के लिए निकले। गुजरात के अहमदाबाद शहर में भगवान जगन्नाथ की 146वीं रथयात्रा आज सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई और बड़ी संख्या में श्रद्धालु इसमें शामिल हुए। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गुजरात पुलिस ने पहली बार रथयात्रा में पूरे मार्ग पर निगरानी के लिए 3डी मैपिंग तकनीक का इस्तेमाल किया और किसी भी अवैध ड्रोन को आने से रोकने के लिए ड्रोन-रोधी प्रौद्योगिकी का भी उपयोग किया गया।
गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सोने की झाड़ू से रथ यात्रा का मार्ग साफ करने की प्रतीकात्मक रस्म के रूप में ‘पाहिंद विधि’ में भाग लिया। इसके बाद भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और बहन देवी सुभद्रा के रथ जमालपुर इलाके में स्थित 400 साल पुराने जगन्नाथ मंदिर से 18 किलोमीटर की रथयात्रा के लिए निकले।
रथयात्रा शुरू होने से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सुबह मंदिर में ‘मंगल आरती’ की। एएनआई के अनुसार अमित शाह अपने एक दिवसीय गुजरात दौरे पर पहुंचे हुए हैं। उन्होंने जमालपुर इलाके में ‘रथ यात्रा’ से पहले जगन्नाथ मंदिर की ‘मंगल आरती’ में हिस्सा लिया। गृह मंत्री अमित शाह आज कई सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल होने आए हैं।













कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129