Responsive Ad Slot

Latest

latest

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान का 21 जून 2024 को "विशेष योग एवं ध्यान-साधना शिविर"

सोमवार, 17 जून 2024

/ by Vipin Shukla Mama

Delhi दिल्ली। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा 21 जून 2024 को "विशेष योग एवं ध्यान-साधना शिविर" विश्वभर की शाखाओं में एक साथ आयोजित किए जाएंगे दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान, आगामी 21 जून 2024 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में भारत के 17 राज्यों एवं विश्व के कई अन्य देशों में अनेकों भव्य "विलक्षण योग एवं ध्यान-साधना शिविर" का आयोजन करने जा रहा है। यह शिविर दिव्य गुरु श्री आशुतोष महाराज जी (संस्थापक एवं संचालक, दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान) के मार्गदर्शन में संस्थान की 350 से अधिक शाखाओं में एक साथ आयोजित किए जायेंगे।यह शिविर दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के “सम्पूर्ण स्वास्थ्य प्रकल्प-आरोग्य” के अंतर्गत आयोजित किए जायेंगे। आयुष मंत्रालय द्वारा प्रेषित थीम "स्वयं और समाज के लिए योग” विषय पर शिविर कार्यक्रमों को केंद्रित किया जाएगा। इसका उद्देश्य लोगों को योग के महत्व से अवगत कराना एवं उन्हें स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करना रहेगा।
शिविरों में योग के विभिन्न आसनों, ध्यान-साधना, प्राणायाम, और स्वस्थ जीवनशैली के बारे में जानकारी दी जाएगी। प्रतिभागियों को योग के लाभों और तनाव मुक्त जीवन जीने के तरीकों के बारे में भी बताया जाएगा। संस्थान का मानना है कि योग एक व्यक्ति को शारीरिक तथा मानसिक रूप से सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह शिविर कार्यक्रम समस्त जनमानस को अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने एवं स्वस्थ, खुशहाल जीवन जीने में मदद करेगें। अधिक जानकारी के लिए, आप संस्थान की वेबसाइट अथवा संस्थान की ही निकटतम शाखा में संपर्क कर सकते हैं।दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान एक सामाजिक एवं आध्यात्मिक संस्था है जो योग और ध्यान के माध्यम से लोगों को आध्यात्मिक एवं शारीरिक रूप से सशक्त बनाने का कार्य कर रही है। संस्थान की स्थापना 1983 में दिव्य गुरु श्री आशुतोष महाराज जी द्वारा की गई थी। आज, संस्थान की सम्पूर्ण भारत तथा विश्वभर में 350 से अधिक शाखाएं है।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2014 में घोषित किया गया था। इसका उद्देश्य योग के महत्व को बढ़ावा देना तथा समाज को स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करना है।














कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129