Responsive Ad Slot

Latest

latest

धमाका बड़ी खबर: कुवैत की बिल्डिंग में लगी भीषण आग, 40 भारतीयों समेत 49 कामगारों की मौत, 30 से ज्यादा जख्मी

बुधवार, 12 जून 2024

/ by Vipin Shukla Mama
Kuwait Building Fire: अधिकारियों ने बताया कि आग बुधवार तड़के कुवैत के दक्षिणी अहमदी गवर्नरेट के मंगाफ क्षेत्र में स्थित छह मंजिला इमारत के रसोईघर में लगी. इमारत में करीब 160 लोग रहते थे, जो एक ही कंपनी के कर्मचारी हैं. वहां रहने वाले कई कर्मचारी भारतीय हैं. दुबई स्थितकुवैत के मंगाफ शहर में श्रमिकों के आवास वाली एक इमारत में बुधवार को भीषण आग लग गई. हादसे में 40 भारतीयों समेत 49 लोगों की मौत की खबर है. जबकि 30 से ज्यादा लोग जख्मी बताए जा रहे हैं. ज्यादातर मौतें दम घुटने से हुई हैं. मरने वालों में 5 लोग केरल के रहने वाले थे. अधिकारियों ने बताया कि आग बुधवार तड़के कुवैत के दक्षिणी अहमदी गवर्नरेट के मंगाफ क्षेत्र में स्थित छह मंजिला इमारत के रसोईघर में लगी. कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया. मनोरमा' की रिपोर्ट के मुताबिक, जिस बिल्डिंग में आग लगी, वो मलयालयी बिजनेसमैन केजी अब्राहम के NBTC ग्रुप की है. बिल्डिंग में करीब 160 लोग रहते हैं. मारे गए लोग इसी कंपनी में काम करते थे. रिपोर्ट के मुताबिक, केजी अब्राहम केरल के तिरुवल्ला के बिजनेसमैन हैं. उनकी कंपनी 1977 से कुवैत की ऑयल एंड इंडस्ट्रीज का हिस्सा है.
ग्राउंड फ्लोर के किचन में लगी आग
‘कुवैत टाइम्स' की खबर के अनुसार, हादसा भारतीय समयानुसार बुधवार सुबह करीब 6 बजे हुआ. रिपोर्ट के मुताबिक, ग्राउंड फ्लोर की किचन में लगी आग तेजी से 6 मंजिला बिल्डिंग में फैल गई. ऐसे में लोग अंदर फंस गए. बिल्डिंग में ज्यादातर प्रवासी मजदूर रहते हैं. बताया जा रहा है कि कई लोग अवैध तरीके से भी रह रहे थे. कुवैत की कुल जनसंख्या में 21% (10 लाख) भारतीय हैं. वर्कफोर्स में ये 30% (लगभग 9 लाख) हैं.
PM मोदी ने किया ट्वीट
कुवैत की बिल्डिंग में लगी आग पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी दुख जाहिर किया है. पीएम मोदी ने X हैंडल पर लिखा, "
कुवैत में आग लगने की घटना दुखद है. मेरी संवेदनाएं उन सभी के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया. मैं घायलों के जल्द ठीक होने की प्रार्थना करता हूं. कुवैत में भारतीय दूतावास हालात पर बारीकी से नजर रख रहा है. अधिकारी भी मदद पहुंचा रहे हैं."
बिल्डिंग में रह रहे थे क्षमता से ज्यादा लोग
न्यूज एजेंसी 'रॉयटर्स' ने एक सीनियर अधिकारी के हवाले से बताया, "रेस्क्यू टीम ने बिल्डिंग से कई लोगों को बचा लिया. लेकिन दुर्भाग्य से, आग के धुएं के कारण कई लोगों की दम घुटने से मौत हो गई." अधिकारी ने कामगारों के रोजगार और उनके देश के बारे में जानकारी तो नहीं दी, लेकिन बताया कि बिल्डिंग की कैपासिटी से ज्यादा लोग रह रहे थे. इसे लेकर कई बार चेतावनी भी दी गई थी.
भारतीय राजदूत ने घायलों से की मुलाकात
इस बीच भारतीय राजदूत आदर्श स्वाइका भी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. उन्होंने घायलों से मुलाकात की है. भारतीय दूतावास घायलों के लिए हर संभव मदद कर रहा है.
भारतीय दूतावास ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
कुवैत में भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट में कहा, “आज भारतीय श्रमिकों से जुड़ी दुखद आग दुर्घटना के संबंध में दूतावास ने एक इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर +965-65505246 जारी किया है. सभी संबंधित लोगों से अनुरोध है कि वे अपडेट के लिए इस हेल्पलाइन से जुड़ें. दूतावास हरसंभव मदद के लिए प्रतिबद्ध है.”














कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129