Responsive Ad Slot

Latest

latest

धमाका खास खबर: 'पर्यटन से योग', संदेश के साथ मना विश्व योग दिवस, 5 हजार से अधिक पर्यटन सखियों ने 50 पर्यटन स्थलों पर किया योग

शुक्रवार, 21 जून 2024

/ by Vipin Shukla Mama
*पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से हुआ आयोजन
भोपाल। 'पर्यटन से योग' का संदेश देने के लिए मध्य प्रदेश के यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल खजुराहो, भीमबेटका, सांची स्तूप सहित पचमढ़ी, मांडू, ग्वालियर, श्योपुर एवं अन्य पर्यटन स्थलों पर पर्यटन सखियों ने योग के विभिन्न आसान किए। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में 5 हजार से अधिक पर्यटन सखियों ने प्रदेश के 50 पर्यटन स्थलों पर योग किया। साथ ही पर्यटन स्थलों का भ्रमण कर वैभवशाली इतिहास और समृद्ध संस्कृति के बारे में जाना। 
टूरिज्म बोर्ड द्वारा महिलाओं को पर्यटन के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से स्थानीय महिलाओं को विशेष प्रयास के तहत योग के लिए आमन्त्रित किया गया। जिससे वे पर्यटन स्थलों से अवगत हो सकें और दूसरों को भी पर्यटन के लिए प्रेरित करें। महिला हेतु सुरक्षित पर्यटन परियोजना के तहत 20 संकुलों के 50 पर्यटन स्‍थलों पर परियोजना सहयोगी संस्‍थाओं के सहयोग से योग कार्यक्रम आयोजित किये गए। 
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम 'स्वयं और समाज के लिए योग' को ध्‍यान में रखते हुये योग अभ्यास किया गया। परियोजना क्रियान्‍वयन में सहयोगी संस्थाओं, स्थानीय प्रशासन, जिला पुरातत्‍व पर्यटन एवं संस्‍कृति परिषद के सदस्‍यों, परियोजना के हितधारकों, होटेलियर्स, कौशल एवं आत्‍मरक्षा प्रशिक्षण प्राप्‍त युवतियों/महिलाओं, स्‍कूल एवं महाविद्यालयों की छात्राओं, पर्यटन उद्यम से जुड़े प्रतिष्‍ठानों के प्रमुखों ने हिस्सा लिया। 
उल्लेखनीय है कि, महिलाओं हेतु सुरक्षित पर्यटन स्‍थल परियोजना का संचालन मध्‍यप्रदेश टूरिज्‍म बोर्ड द्वारा महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के निर्भया कोष और पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से किया जा रहा है। पर्यटन स्थलों को महिला पर्यटकों के जोड़ने और महिला पर्यटकों की संख्या में वृद्धि करने के उद्देश्य से संचालन किया जा रहा है। 10 हजार महिलाओं को रोजगार और 40 हजार महिलाओं को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी जा रही है। इससे महिलाओं को पर्यटन क्षेत्र में रोजगार मिलने के साथ महिला पर्यटकों में सहजता और सुरक्षा का भाव बढ़ रहा है। अब तक 8 हजार से अधिक महिलाओं को पर्यटन क्षेत्र के 48 जॉब रोल में ट्रेनिंग दी गई है। "दिल खोल के घूमो "हिंदुस्तान के दिल में आप सेफ है" के ध्येय वाक्य के साथ पर्यटन बोर्ड द्वारा समुदाय के सहयोग से किए जा रहे प्रयासों से प्रदेश में महिला सोलो पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हो रही है।

















कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129