Responsive Ad Slot

Latest

latest

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है योग: चाकणकर, योग शिक्षकों ने निकाली जन जागरूकता रैली

शनिवार, 15 जून 2024

/ by Vipin Shukla Mama

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस  के लिए काउंटडाउन शुरू      *कॉमन योगा प्रोटोकॉल प्रशिक्षण भी दिया गया  डबरा। विकासखंड में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योगाभ्यास के लिए काउंटडाउन शुरू हो गया है। प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप डबरा विकासखंड में भव्यता के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित होंगे।
इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारियाँ की जा रही हैं। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का काउंटडाउन के तहत योग के प्रति जन जागरूकता के लिए रैली निकाली गई। साथ ही कॉमन योगा प्रोटोकॉल प्रशिक्षण सत्र का आयोजन भी हुआ। अवध ग्रीन गार्डन  में मुख्यमंत्री योग प्रशिक्षण केंद्र द्वारा जिला प्रशासन एवं आरोग्य भारती के सहयोग से डबरा विकासखंड  के
शासकीय हाई स्कूल, उमावि माध्यमिक तथा प्राथमिक विद्यालयों के योग प्रभारी शिक्षकों के लिए कॉमन योगा प्रोटोकॉल प्रशिक्षण आयोजित किया गया।  इसके बाद जन जागरूकता के लिए रैली निकाली गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला योग प्रभारी श्री दिनेश चाकणकर ने कहा कि  योग हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाता है तथा हमे शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है एवं शरीर के अंगो को लाभ पहुचता है।
बीआरसीसी विवेक सिंह चौकोटिया ने शिक्षकों से कहा कि योग करो और योग करवाओ। शिक्षकों के पास देश की भावी पीढ़ी को गढ़ने की जिम्मेदारी है। इस भावी पीढ़ी के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग जरुरी है। आरोग्य भारती के जिला सचिव श्री जेपी शर्मा ने आरोग्य भारती का परिचय देते हुए कहा कि  भारत में हुए महान पुरुष योग की सहायता से ही खुद को शारीरिक तथा मानसिक रूप से विकसित किया करते थे। आयुष अधिकारी डॉक्टर पुष्पेंद्र मिश्रा ने कहा कि पुराने समय से योग को एक स्वस्थ जीवनशेली के लिए उपयोग किया जाता आ रहा है। हर किसी को योग करना चाहिए यह हमारी मानसिक क्षमता को भी बढ़ाता है। नियमित योग करने से अनेक लाभ मिलते है। यह हमारे मस्तिष्क को मजबूत करता है और हमारे शरीर की मांसपेशियों के लिए भी लाभकारी है।  इस अवसर पर विकासखंड शिक्षा अधिकारी अतर सिंह, वरिष्ठ पत्रकार यशवंत श्रीवास्तव प्राचार्य दयानंद भार्गव डॉ संदीप स्वर्णकार डॉक्टर गोपाल भार्गव नरेंद्र त्रिपाठी, हीरामणि कुजूर आदि ने कार्यक्रम में उपस्थित रहकर योगाभ्यास किया।












कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129