Responsive Ad Slot

Latest

latest

"दून पब्लिक स्कूल" के साथ "रेडिएंट" ने मानवता के संदेश के साथ मनाया अंतराष्ट्रीय योग दिवस

शुक्रवार, 21 जून 2024

/ by Vipin Shukla Mama
*गायत्री शक्तिपीठ परिसर कोलारस में लगाया गया योग व ध्यान सत्र
कोलारस। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 21 जून को जिले के प्रतिष्ठ दून पब्लिक स्कूल व रेडिएंट कॉलेज द्वारा संयुक्त रूप से योग व ध्यान कर योग दिवस मनाया गया।
 प्रारंभ में दून स्कूल के प्राचार्य अभिषेक सर व अन्य स्टाफ मेंबर्स ने गायत्री शक्ति पीठ के प्रमुख श्री जेपी शर्मा जी, हार्टफुलनेस  संस्था प्रमुख  सुश्री जया शर्मा जी ,योग प्रशिक्षक कार्तिक जैन व नितिन जी का माल्यार्पण कर स्वागत किया।  कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर की गई।आरंभ में रेडिएंट ग्रुप और दून पब्लिक स्कूल के संचालक शाहिद खान ने योग दिवस व कार्यक्रम की महत्वता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि 27 सितंबर 2014 को भारत द्वारा संयुक्त राष्ट्र संघ में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में बनाने का प्रस्ताव रखा था।जिसे विश्व के 177 देशों ने समर्थन दिया ।तब से प्रतिवर्ष 21 जून को मानव जीवन में योग की आवश्यकता व महत्व को लेकर यह दिवस मनाया जाने लगा। आपने योग के महत्वता बताते हुए कहा की वर्तमान में दुनिया की भागम भाग में इंसान अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे रहा है जिससे उसमें अनेक बीमारियां व समाज में विकृतियां आ रही हैं ।ऐसे माहौल में सकारात्मक विचारों का प्रवाह कर मानवता के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग ध्यान का प्रचार प्रसार किया जाना चाहिए।  हार्टफुलनेस संस्था की जिला संयोजक सुश्री जया दीदी ने उपस्थित जनों को ध्यान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए सामूहिक ध्यान करा कर माहौल को शांतिमय बना दिया ।आपने बताया कि किस तरह शरीर के बीमार पड़ने पर दवाइयां व उपयुक्त कोर्स लेना होता है, इस तरह आत्मा के शुद्धिकरण की खुराक ध्यान है। योग व ज्ञान के नियमित अभ्यास से हमें दवाइयां की आवश्यकता नहीं पड़ती है। उसके बाद हार्टफुलनेस से पधारे योग प्रशिक्षक कार्तिक जैन के मार्गदर्शन में सभी ने योगाभ्यास किया व योग के अनेक आसनों को सीखा।
अंत में कार्यक्रम के सफलता पूर्वक आयोजन के लिए  एडवोकेट व पत्रकार विवेक व्यास, गायत्री परिवार के प्रमुख शर्मा जी व हार्टफुलनेस से पधारे सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर धन्यवाद ज्ञापित किया गया। रेडिएंट व दून पब्लिक स्कूल के संचालक शाहिद खान ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी प्रबुद्ध जनों को शिविर मैं शामिल होने के लिए आभार व्यक्त किया ।कार्यक्रम में रेडिएंट व दून पब्लिक स्कूल का समस्त स्टाफ व छात्र छात्राएं और कोलारस की अनेक प्रबुद्ध महिलाएं एवं  युवा जन उपस्थित रहे।

















कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129