Responsive Ad Slot

Latest

latest

धमाका_अलर्ट: "सायबर अपराध की सूचना देने, सीनियर एडवोकेट राजीव शर्मा ने लिखा डीजीपी, आईजी सहित एसपी को वैधानिक पत्र"

बुधवार, 26 जून 2024

/ by Vipin Shukla Mama
शिवपुरी। नगर के सीनियर एडवोकेट राजीव शर्मा निवासी संतुष्टि कॉलोनी शिवपुरी ने डीजीपी, आईजी सहित शिवपुरी एसपी अमन सिंह राठौड़ को एक वैधानिक पत्र भेजा हैं। जिसमें सायबर अपराध की सूचना दी हैं। उन्होंने जो पत्र भेजा हैं वह हम मूलत प्रकाशित कर रहे हैं। 
ये लिखा हैं पत्र
सेवा में, श्रीमान पुलिस अधीक्षक महोदय, जिला शिवपुरी मप्र 
विषय: साईबर अपराध की सूचना बाबत्
श्रीमान महोदय, मैं राजीव शर्मा अधिवक्ता वर्ष 2001 से जिला शिवपुरी में विधि व्यवसाय (वकालत) कर रहा हूँ। मेरा मोबाईल नंबर 9425137996 है। यह मोबाईल नंबर मैं पिछले 18 वर्षों से उपयोग कर रहा हूँ। पिछले 6-7 दिनों से मुझे मेरे उक्त मोबाईल नंबर पर अलग अलग मोबाईल नंबरों से कॉल आ रहे हैं तथा कॉल करने वाला व्यक्ति मुझसे यह पूछता है कि मैंने उसको कॉल किया था क्या? मेरा जबाब होता है नहीं जाहिर सी बात है जब मैं किसी भी अंजान व्यक्ति को कॉल नहीं करूँगा तो उसका जबाब हों में नहीं दिया जा सकता है। प्रारम्भ में मैंने इस समस्या पर कोई भी ध्यान नहीं दिया और इस तरहा के कॉल को मैंने स्पैम कॉल समझ कर ब्लॉक करना प्रारंभ कर दिया। धीरे धीरे जब रोज एक ना एक कॉल मुझे इसी तरहा का प्राप्त होने लगा। तब मैंने यह तथ्य जानने की कोशिश की और इंटरनेट पर इस समस्या के बारे में जानकारी ली कि ऐसा क्यों हो रहा है? इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार मुझे ज्ञात हुआ कि मेरा उक्त मोबाईल नंबर स्पूफिंग का शिकार हो गया है। इसके बारे में विस्तृत जानकारी जो मुझे प्राप्त हुई है जिसके महत्वपूर्ण अंश कॉपी पेस्ट करके इस आवेदन में प्रेषित कर रहा हूँ।
स्पूफिंग के प्रकार
स्पूफिंग हमलो में दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों को इस तरह से छिपाना शामित है कि वे किसी विश्वसनीय स्रोत से उत्पन्न होती हुई प्रतीत होती है। ऐसा करके, हमलावर अपने पीड़ितों तक पहुँचने के लिए संचार चेनतों और माध्यमों की एक विस्तृत श्रृंखला का उपयोग करते हैं, जिनमें शामित हैं:
कॉलर आईडी फोन स्पूफिंग: कॉलर, कॉलर आईडी को बदल देता है, जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि वह किसी विश्वसनीय नंबर से कॉल कर रहा है, जिसका प्रयोग अक्सर धोखाधड़ी या विरिंग हमलों में किया जाता है।
चूंकि मेरा उक्त मोबाईल नं पिछले 18 वर्षों से लगातार मेरे द्वारा उपयोग किया जा रहा है एसी स्थिति में इस संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि मेरा उक्त नंबर किसी शरारती तथा अपराधी किस्म के व्यक्ति के हाथ लग गया है। जिससे वह कई लोगों को टारगेट कर रहा है जिससे एक विश्वसनीय मोबाईल नंबर की आड में किसी के साथ धोखाधड़ी कर सके।
वर्तमान में मेरे पास अब जो भी कॉल आ रहे हैं मैं उन सभी से अपील कर रहा हूँ कि कृप्या किसी भी व्यक्ति के झॉसे में ना आयें तथा किसी भी प्रकार का वित्तीय लेन देन किसी के साथ ना करें। मेरे नंबर से उनको कोई भी कॉल नहीं की गई है।
स्पूफिंग में फॉड करने वाला व्यक्त्ति विभिन्न पैप्स के जरिये विभिन्न तकनीकों का इस्तेमाल करके किसी भी मोबाईल नंबर की आई डी डिस्प्ले करने में सक्षम हो जाता है जैसा कि मेरे मोबाईल नंबर के साथ हो रहा है। मुझे अनजान फोन कॉल आ रहे हैं जिनको मैं जानता तक नहीं हूँ। किसी भी अंजान व्यक्ति को मैं कॉल क्यों करूँगा? इसका मतलब यह है कि मेरा नंबर गलत रूप से तकनीक की मदद से स्पूफिंग के जरिये दूसरे लोगों की मोबाईल कॉलर आई०डी पर प्रदर्शित हो रहा है। जिससे मुझे इस प्रकार के कॉल आ रहे हैं। आज दिनांक 25/06/2024 को मेरे पास मोबाईल नं 08769919802 से 11:11 बजे सुबह फोन आया जिसमें वह व्यक्ति मुझसे कहता है कि सर मेरा पर्सनल लोन के लिये क्या करना होगा? मैंने कहा कि इसके लिये आप बैंक में संपर्क कीजिये तो उसने कहा कि इस मोबाईल नं से कॉल आया था उन्होंने कहा था कि पर्सनल लोन के लिये बात करूँ। मैं समझ गया कि माजरा क्या है? मैंने उस व्यक्ति को कहा कि आप चाहें तो मोबाईल कंपनी से (कॉल लॉग) डाटा प्राप्त कर लें मैंने आपको कॉल नहीं किया है आप किसी भी फॉड की बातों में ना आयें तथा किसी भी प्रकार से कोई भी वित्तीय लेन देन ना करें। इस प्रकार ये समस्त लोग भी मेरी तरह Victim हो सकते हैं जिनको फॉडेस्टर
अपना शिकार, मेरे मोबाईल नंबर को प्रदर्शित करके, बनाने का प्रयास कर रहे है।
श्रीमान महोदय मैं श्रीमान जी से सिर्फ इतना चाहता हूँ कि इस तरह के फ्रॉड को रोकने के लिये जो भी बेहतर और प्रभावी किया जा सके तथा इस तरहा के फ्रॉड को रोक पाना भले ही बहुत मुश्किल हो लेकिन इस दिशा में हम सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। मैं अपनी ओर से प्रयास कर रहा हूँ प्रत्येक इस तरह के कॉल आने वाले व्यक्ति को अपनी ओर से समझा रहा हूँ कि किसी भी तरह का वित्तीय लेन देन किसी की बातों में आकर ना करें। श्रीमान महोदय यह पत्र प्रेषित करके आपने विन्रम निवेदन करता हूँ कि प्रेस के जरिये, सोशल मीडिया के माध्यम से, तथा अन्य माध्यम से इस प्रकार के नये फ्रॉड के तरीके को उजागर करके, जनहित में प्रचारित प्रसारित किया जाये। चूंकि आप पुलिस विभाग में उच्च पद पर विराजमान हैं इसलिये उम्मीद है लोग आपकी बात पर विशेष ध्यान देंगे। मैं स्वंय भी अपने स्तर से सोशल मीडिया पर इस बात को प्रसारित करूंगा। जिससे किसी भी व्यक्ति को आर्थिक नुक्सान ना हो।
धन्यवाद भवदीय
राजीव शर्मा अधिवक्ता
प्रतिलिपि :- 1. श्रीमान डी०जी०पी महोदय, पुलिस हैडक्वाटर्स, स्वामी दयानंद नगर,
जहाँगीराबाद, भोपाल म०प्र dgp@mppolice.gov.in
2. श्रीमान आई०जी महोदय, (पुलिस विभाग), कम्पू, एस०ए०एफ ग्राऊण्ड के पास, ग्वालियर म०प्र की ओर आवश्यक कार्यवाही एवं सूचनार्थ प्रेषित। इस प्रत्र की प्रति ईमेल से भी प्रेषित की जा रही है।
















कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129