Responsive Ad Slot

Latest

latest

धमाका बड़ी खबर: नगर परिषद नरवर की RTI निर्देशिका नहीं बनी, मप्र सूचना आयोग ने सीएमओ के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के दिए आदेश

शुक्रवार, 7 जून 2024

/ by Vipin Shukla Mama
शिवपुरी/नरवर। RTI अधिनियम की धारा 4 के अंतर्गत, प्रत्येक सरकारी विभाग को एक निर्देशिका बनाने का प्रावधान है जिसमे सम्बन्धित विभाग की कार्य-कर्मचारियों की जानकारी होती है और जो कोई भी नागरिक कभी भी बिना कोई आवेदन दिए देख सकते हैंI यह निर्देशिका में विभाग की संरचना, पद, वेतन, आदेश, सर्कुलर आदि सभी जानकारी संधारित करने के प्रावधान हैं और यही नहीं यह पूरी जानकारी ऑनलाइन वेबसाइट पर डालने के भी निर्देश हैं जिससे नागरिकों को ऐसी जानकारी के लिए RTI नहीं लगानी पड़ेI
शिवपुरी जिले के नरवर में देवेन्द्र चोरसिया द्वारा दिनांक 10-06-2022 को नगर परिषद नरवर, शिवपुरी के कार्यालय में सूचना के अधिकार अधिनियम, 2005 के अंतर्गत आवेदन के माध्यम से जानकारी मांगी गई थी कि नगर पालिका परिषद में 17 बिंदु मैन्युअल की जानकारी चाही गई थीI तत्कालीन सीएमओ नगर परिषद नरवर  प्रवीण नरवरिया द्वारा दिनांक 08/07/2022 को देवेन्द्र चौरसिया को पत्र लिखा गया कि उनके RTI आवेदन के क्रम में जानकारी नहीं दी जा सकती है क्यूंकि वह जानकारी नगर परिषद नरवर के कार्यालय में नहीं है। 
इसके बाद देवेन्द्र चोरसिया ने राज्य सूचना आयोग, भोपाल के समक्ष दिनांक 16-09-2022 को आर. टी. आई. आवेदन के क्रम में एक शिकायत प्रस्तुत की थी। सूचना आयोग द्वारा जानकारी उपलब्ध न करने के बारे में पूछे जाने पर सीएमओ प्रवीण नरवरिया द्वारा जानकारी के कोई दस्तावेज नगर परिषद नरवर के कार्यालय में न होना बताया गया जो कि  से सूचना के अधिकार अधिनियम, 2005 की अवेहलना है। चौकाने वाली बात यह है कि, आयोग के समक्ष पूछे जाने पर भी प्रवीण नरवरिया ने यह बात कही थी जो कि उनकी लापरवाही भरे रवैये को दिखाता है।  
राज्य सूचना आयुक्त श्री राहुल सिंह जी द्वारा आदेश दिनांक 12-01-2024 में गुण-दोष एवं दोनों पक्षों को सुनकर यह पाया कि लोक सूचना अधिकारी श्री प्रवीण नरवरिया का लापरवाहीपूर्ण व्यवहार व सूचना के अधिकार अधिनियम, 2005 की अवेहलना में दोषी माना है एवं प्रमुख सचिव, सामान्य प्रशासन विभाग भोपाल (म.प्र.) को आदेशित किया कि श्री प्रवीण नरवरिया के खिलाफ दायित्व के निर्वहन न करने के कारण अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।














कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129