Responsive Ad Slot

Latest

latest

धमाका_बड़ी_खबर: "महाराज द ग्रेट सिंधिया" बीते सालों में कभी नहीं हुआ ऐसा, कुछ तो कीजिए, "माधव राष्ट्रीय उद्यान शिवपुरी के गेट नं. 1 सेलिंग क्लब, गेट नं. 3, भरकुली प्रवेश द्वार 1 जुलाई से 30 सितम्बर तक पर्यटकों के लिए बन्द रहेगा"

सोमवार, 1 जुलाई 2024

/ by Vipin Shukla Mama
शिवपुरी, 30 जून 2024। आपको जानकर हैरानी होगी की माधव राष्ट्रीय उद्यान शिवपुरी के गेट नं. 01 सेलिंग क्लब, गेट नं. 03 तथा भरकुली प्रवेश द्वार 1 जुलाई से 30 सितम्बर तक बन्द रहेगा। जबकि परिक्षेत्र उत्तर के अन्तर्गत वाटर फॉल टुण्डा भरका एवं भूरा खो पर्यटकों हेतु खुला रहेगा।
माधव राष्ट्रीय उद्यान शिवपुरी के उप सचालक ने बताया कि  माधव राष्ट्रीय उद्यान शिवपुरी के परिक्षेत्र दक्षिण के अन्तर्गत स्थित प्रवेश द्वार क्रमांक 01 सेलिंग क्लब, गेट नं. 03 तथा परिक्षेत्र पूर्व के अन्तर्गत भरकुली प्रवेश द्वार 1 जुलाई से 30 सितम्बर तक पर्यटकों हेतु बन्द रहेगा। इस दौरान इन क्षेत्रों में घूमने के लिए आने वाले पर्यटक का प्रवेश वर्जित रहेगा।
ये फरमान नेशनल पार्क के अधिकारियों ने जारी कर दिया हैं जबकि बीते करीब चालीस सालों में कभी शिवपुरी का नेशनल पार्क पर्यटकों के लिए बंद नहीं हुआ। देश के वो पार्क बारिश काल में बंद किए जाते रहे हैं जिनके रास्ते कच्चे हैं लेकिन शिवपुरी का सिंधिया रियासत कालीन माधव नेशनल पार्क जिसकी लाल मुरम की सड़कें हैं वह कभी बंद नहीं किया गया। तब भी नहीं जब कैलाश वासी माधव राव सिंधिया ने टाइगर सफारी की शुरुआत करवाई थी। ये पार्क बारह महीने खुला रहता आया हैं लेकिन पिछले कुछ सालों में शिवपुरी में पदस्थ अधिकारी पार्क की साख पर बट्टा लगाने पर तुले हुए हैं। ऐसे में जब कूनो में टेंट सिटी लगाकर पर्यटकों को चीते दिखाने की कवायद की जा रही हैं तो दूसरी तरफ शिवपुरी में लाए गए टाइगर के दर्शन आज तक पर्यटकों को नहीं कराए जा सके जबकि इसकी शुरुआत करीब आठ महीने पहले दबे पैर कर दी गई।
टाइगर सफारी का प्लान भी बंद फाइलों में
पार्क के अधिकारियों की दलील हैं की खुले में छोड़े गए तीन टाइगर पर्यटकों को दिखाई नहीं देंगे। तो बता दें की द ग्रेट ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दोहरा प्लान तयार करने कहा था एक अमल में आ गया और दूसरा एक निश्चित इलाके में टाइगर सफारी का निर्माण लेकिन अभी तक इस फाइल को आगे नहीं बढ़ाया गया। जिससे पर्यटक मायूस हैं। 
हर योजना में अडंगा, विकास ठप्प 
माधव नेशनल पार्क को रण थंबोर, कार्बेट की तरह विकसित करना चाहिए जिससे देश विदेश के पर्यटक आए लेकिन शिवपुरी के अधिकारी उसमें पर्यटकों का प्रवेश रोकने पर तुले हैं। नेशनल पटल पर पार्क की पहचान तक नहीं हैं। जबकि बारिश ने हर तरफ हरियाली से आच्छादित शिवपुरी देखते ही बनती हैं और पर्यटक भी आते हैं लेकिन पार्क में प्रवेश रोक दिया हैं। इसकी बजाए शहर की हर योजना में पार्क परमिशन का अडंगा लगाया जा रहा हैं। झांसी रोड की बात हो जिसका निर्माण न होने से हजारों लोग परेशान हो रहे। दूसरी तरफ मड़ीखेड़ा की लाइन नहीं बिछाई जा सकी। अब परमिशन दी गई हैं। 
सेलिंग क्लब पर तो तीन साल से लगाई रोक
सेलिंग क्लब को बीते तीन साल से बंद कर रखा हैं। जिसमें हर दिन स्थानीय पर्यटक जाते थे। लेकिन अनजान कारणों के चलते प्रवेश बंद हैं। जिन टाइगर का हवाला विभाग दे रहा हैं उनको देखने तक का इंतजाम नहीं हुआ अब तो पार्क में ताले डाले जा रहे। 
महाराज द ग्रेट सिंधिया कुछ तो कीजिए
स्थानीय लोगों ने अपने प्रिय सांसद द ग्रेट ज्योतिरादित्य सिंधिया से नेशनल पार्क का प्रवेश चालू रखने की मांग की हैं। साथ टाइगर सफारी की योजना भी धरातल पर लाने की मांग की हैं। जिससे रोजगार को तरसती शिवपुरी के लोगों को पर्यटन से ही रोजगार मिल सके।















कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129