Responsive Ad Slot

Latest

latest

#धमाका_बड़ी_खबर: #यूनिवर्सिटी ने #एक_माह में #दी #पीएचडी_की #डिग्री, देखिए कहां, क्लिक

सोमवार, 1 जुलाई 2024

/ by Vipin Shukla Mama
कुलपति ने कहा, यह है सबसे बड़ी उपलब्धि
बिहार। बलिया की जननायक चंद्रशेखर यूनिवर्सिटी Jannayak Chandrashekhar University
ने एक माह में पीएचडी की डिग्री देकर इतिहास रच दिया है। यह पहली डिग्री कॉलेज ने प्रदान की हैं। इसी के साथ देश के जननायक चंद्रशेखर यूनिवर्सिटी बलिया की शैक्षणिक प्रगति में विश्वविद्यालय ने बड़ी सफलता हासिल करने का दावा किया हैं। यूनिवर्सिटी में शोध की पहली पीएचडी डिग्री विश्वविद्यालय के लिए बड़ी उपलब्धि बनकर सामने आई है। विश्वविद्यालय के कुलपति की मानें तो पीएचडी की डिग्री पाने में कभी-कभी 4 वर्ष तक भी लग जाते हैं, तो यह कहने में संकोच नहीं होगा कि कई सालों में मिलने वाली पीएचडी की डिग्री जेएनसीयू ने एक महीने के अंदर दे दी है। 
विश्वविद्यालय के लिए गौरव का क्षण
कुलपति ने कहा कि यह जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के लिए गौरवपूर्ण और ऐतिहासिक क्षण है। यह बहुत कम सुनने को मिलता है कि एक महीने में पीएचडी की उपाधि मिल गई। यह परीक्षकों के तत्परता के कारण ही असंभव कार्य संभव हुआ है। आइए जानते हैं इस बड़ी पहली उपलब्धि को लेकर कुलपति प्रो. संजीत कुमार गुप्ता ने क्या कुछ कहा। जेएनसीयू के कुलपति (Vice chancellor) प्रो. संजीत कुमार गुप्ता ने कहा कि आज विश्वविद्यालय ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर इतिहास रच दिया है। पीएचडी (PHD) की पहली डिग्री जयशंकर सिंह को दी गई। आश्चर्यजनक बात यह है कि सालों इंतजार के बाद मिलने वाली पीएचडी की डिग्री विश्वविद्यालय ने एक महीने में दी है।
एक महीने में पीएचडी की उपाधि
कुलपति ने कहा कि यह बताते हुए बहुत हर्ष हो रहा है कि जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय की जबसे स्थापना हुई है, तबसे लेकर अब तक की पूरी यात्रा में पहली बार किसी शोधार्थी को जेएनसीयू से पहली पीएचडी की डिग्री मिली है। ऐसे बड़े सौभाग्यशाली छात्र जयशंकर सिंह शिक्षाशास्त्र में पीएचडी की उपाधि के संदर्भ में नोटिफिकेशन हो गया है। आज का दिन विश्वविद्यालय के लिए अविस्मरणीय है, इसलिए की प्रथम शुरुआत बेहद खास है। जेएनसीयू शिक्षण एवं अनुसंधान के क्षेत्र में इसी प्रकार से लगातार संलग्न रहने वाला है। उन्होंने कहा कि समय-समय पर शोधार्थी के परीक्षक हमें रिपोर्ट उपलब्ध कराते रहे, इसलिए आज यह बड़ी उपलब्धि विश्वविद्यालय को मिली है। यह छात्रों के लिए बेहद खास है, क्योंकि कई सालों की बचत हुई है।
एक माह में डिग्री देने का प्रयास
इस दौरान ही 4 और छात्रों ने पीएचडी के लिए थीसिस (thesis) जमा करा चुके हैं। आने वाले माह में पूरा प्रयास रहेगा की इन 4 छात्रों को भी पीएचडी डिग्री दे दी जाएगी। (खबर: साभार न्यूज 18)












कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129